Fake Ayurvedic medicine unit busted, 2 women arrested-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 21, 2022 2:14 pm
Location
Advertisement

यूपी: नकली आयुर्वेदिक दवा यूनिट का भंडाफोड़, 2 महिलाएं गिरफ्तार

khaskhabar.com : गुरुवार, 23 दिसम्बर 2021 11:53 AM (IST)
यूपी: नकली आयुर्वेदिक दवा यूनिट का भंडाफोड़, 2 महिलाएं गिरफ्तार
कानपुर (उत्तर प्रदेश) । कानपुर पुलिस ने केशव नगर क्षेत्र के नौबस्ता में एक नकली आयुर्वेदिक दवा और च्यवनप्राश निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया है। वहीं इस मामले में दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि शक्ति बढ़ाने और मोटापा कम करने का दावा करते हुए दवाएं और च्यवनप्राश तैयार कर आपूर्ति की जाती थी।

पुलिस ने मौके से नकली दवाएं व च्यवनप्राश व पैकिंग मटेरियल समेत अन्य सामान बरामद किया है।

हालांकि गिरोह का एक सदस्य भागने में सफल रहा।

अपर डीसीपी साउथ मनीष सोनकर ने बताया कि गिरफ्तार महिलाओं की पहचान केशव नगर निवासी सुशीला शुक्ला और प्रीति पांडे के रूप में हुई है।

एडीसीपी ने बताया, "ये सभी घर पर नकली आयुर्वेदिक दवाएं बनाते और आपूर्ति करते थे। मौके से नकली दवाएं और 15 ब्रांड के च्यवनप्राश बरामद किए गए हैं। जिला औषधि विभाग को सूचित किया गया है और संबंधित विभाग द्वारा परीक्षण के लिए नमूने लिए गए हैं।"

नौबस्ता निरीक्षक अमित भड़ाना ने बताया कि आरोपी असली च्यवनप्राश में चूर्ण, चीनी और कुछ जड़ी-बूटियां मिलाते थे।

उन्होंने कहा, "फिर वे इसे विभिन्न ब्रांडों के डिब्बों में पैक करते थे और 400 रुपये में 500 ग्राम के बॉक्स, 700 रुपये में 900 ग्राम के बॉक्स की आपूर्ति करते थे। आरोपी चूर्ण और चीनी से नकली आयुर्वेदिक दवाएं भी बनाते थे।"

एडीसीपी ने आगे कहा, "गिरफ्तार महिलाओं ने पुलिस को बताया कि उनकी जिम्मेदारी दवा और च्यवनप्राश तैयार करने की थी। एक आरोपी का दामाद विकास आपूर्ति करता था। मेलों और बाजारों में टेंट लगाकर दवाएं बेची जाती थीं। हाल ही में, गिरोह ने मध्य प्रदेश के एक मेले में दवाओं की आपूर्ति की। अब माघ मेले में आपूर्ति की तैयारी की जा रही थी।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement