Unilever to cut thousands of jobs globally-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 9:18 pm
Location
Advertisement

वैश्विक स्तर पर हजारों नौकरियों में कटौती करेगी यूनिलीवर

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 जनवरी 2022 2:39 PM (IST)
वैश्विक स्तर पर हजारों नौकरियों में कटौती करेगी यूनिलीवर
नई दिल्ली । उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी यूनिलीवर इस सप्ताह दुनिया भर में हजारों नौकरियों में कटौती की घोषणा करने के लिए तैयार है। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। बीबीसी की रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि मार्माइट और डव साबुन निर्माता 100 से अधिक देशों में पदों को कम करेगा, जिसमें 'हजारों' में कटौती की योजना है।

यह कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) के उपभोक्ता स्वास्थ्य विभाग को 50 अरब पाउंड में खरीदने में विफल रहने के एक हफ्ते बाद आई है।

यूनिलीवर, जिसने कटौती पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, पर अपने विकास में तेजी लाने के लिए निवेशकों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है।

यूके स्थित फर्म, जिसके दुनिया भर में 149,000 कर्मचारी हैं, एक व्यापक पुनर्गठन के हिस्से के रूप में छंटनी करेगा, जो इसे एक अधिक प्रतिस्पर्धी ऑपरेटिंग मॉडल को अपनाने के लिए देखेगा।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नौकरियों में कटौती कहां होगी। फर्म यूके और आयरलैंड में अपने संचालन में 6,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले हफ्ते, यूनिलीवर ने कुछ निवेशकों के गुस्से को भड़काया, जब उसने जीएसके के स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय की अल्पकालिक सर्च को छोड़ दिया।

यूनिलीवर ने शुरू में कहा था कि वह अपने खाद्य कारोबार में धीमी वृद्धि को ऑफसेट करने के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता बाजार का एक बड़ा टुकड़ा चाहता है।

लेकिन जीएसके, जो सेंसोडाइन टूथपेस्ट और पैनाडोल दर्द निवारक जैसे ब्रांडों का मालिक है, उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव ने डिवीजन को 'मौलिक रूप से कम आंका' और यूनिलीवर ने अपनी बोली बढ़ाने से इनकार कर दिया।

इस गाथा ने मुख्य कार्यकारी एलन जोप के तहत फर्म के प्रबंधन के बारे में बेचैनी बढ़ा दी है, जिसमें यूनिलीवर के 13वें सबसे बड़े निवेशक के प्रमुख ने जीएसके बोली को 'निकट मृत्यु अनुभव' के रूप में लेबल किया है।

फंडस्मिथ चलाने वाले टेरी स्मिथ ने कंपनी से 'किसी भी अधिक चुनौतियों का सामना करने से पहले' अपने मौजूदा व्यवसायों के संचालन प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

सोमवार को एक और मोड़ में, यह सामने आया कि न्यूयॉर्क स्थित कार्यकर्ता निवेशक नेल्सन पेल्ट्ज ने यूनिलीवर में एक पद ग्रहण किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पेल्ट्ज के हेज फंड ट्रायन पार्टनर्स ने पहले प्रतिद्वंद्वी उपभोक्ता सामान फर्म प्रॉक्टर एंड गैंबल और मोंडेलेज में सुधार की मांग की है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement