UGC fake universities list released From Indian Institution of Science to UN University, these 24 univs get blacklisted-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 10:30 am
Location
Advertisement

12वीं के बाद भूलकर भी ना ले इन युनिवर्सिटी में दाखिला

khaskhabar.com : बुधवार, 25 अप्रैल 2018 5:21 PM (IST)
12वीं के बाद भूलकर भी ना ले इन युनिवर्सिटी में दाखिला
नई दिल्ली। देश में अलग-अलग राज्यों में हुई 12वीं की परिक्षाओं के परिणाम आने शुरू हो गए है। ज्यादातर स्टूडेंट्स युनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहे तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर में चल रही 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। जिनमें आठ राष्ट्रीय राजधानी में हैं।

आयोग ने कहा है कि छात्र अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला लेना चाहते है, मगर कोई भी विश्वविधालय नकली या फर्जी निकलता है तो इससे उन्हें परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही छात्र का साल भी खराब हो सकता है। छात्र फर्जी विश्वविधालय में ना फसें इसके लिए यूजीसी ने फर्जी विश्वविधालयों की सूची सार्वजनिक की है।

आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि छात्रों एवं आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर पंजीकृत संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। आयोग ने कहा है कि इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है।
दिल्ली में 8 फर्जी विश्वविद्यालय...
1. कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी।
2. यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी।
3. वोकेशनल यूनिवर्सिटी।
4. एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी।
5. इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ सांइस एंड इंजीनियरिंग।
6. विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फोर सेल्फ इम्प्लॉयमेंट।
7. आध्यात्मिक युनिवर्सिटी।
8. वाराणसीय संस्कृत युनिवर्सिटी हैं।
इसके अलावा अन्य फर्जी युनिवर्सिटी पांडिचेरी , अलीगढ, बिहार, राउरकेला, ओडि़शा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, इलाहाबाद में हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement