MP : in year 2019 1.25 lakh students counseling for depression control-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 27, 2020 2:24 pm
Location
Advertisement

MP में डिप्रेशन से बचाने की पहल, 2019 में सवा लाख परीक्षार्थियों की काउंसलिंग

khaskhabar.com : बुधवार, 01 जनवरी 2020 3:04 PM (IST)
MP में डिप्रेशन से बचाने की पहल, 2019 में सवा लाख परीक्षार्थियों की काउंसलिंग
भोपाल। मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं मार्च में होनी हैं। परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में कई तरह की भ्रांति होती है, समस्याएं आती हैं और कई छात्र तो अवसाद (डिप्रेशन) में भी आ जाते हैं। छात्रों की समस्याओं का निपटारा करने में मंडल की हेल्पलाइन सेवा मददगार साबित हो रही है। बीते साल लगभग सवा लाख बच्चों की काउंसलिंग की गई।

मंडल से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा पूर्व, परीक्षा के दौरान और परीक्षा के बाद काउंसलिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए हेल्पलाइन संचालित है, जिसका टोल फ्री नंबर 18002330175 है। मंडल की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं मार्च में होनी हैं। इसके मद्देनजर मंडल ने छात्रों को कांउंसलिंग देने का काम शुरू कर दिया है।

मंडल के निदेशक हेमंत शर्मा ने आईएएनएस को बताया कि मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा के छात्रों की समस्याओं के निपटारे के लिए हेल्पलाइन संचालित है। इस हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी को विशेषज्ञों द्वारा काउंसलिंग दी जाती है। बीते साल जनवरी से 31 दिसंबर के दौरान एक लाख 23 हजार से ज्यादा छात्रों ने हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया और विशेषज्ञों ने उनकी समस्या का समाधान किया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement