JEE NCHM entrance exam postponed-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 25, 2020 7:15 pm
Location
Advertisement

जेईई एनसीएचएम की प्रवेश परीक्षा स्थगित

khaskhabar.com : रविवार, 07 जून 2020 2:49 PM (IST)
जेईई एनसीएचएम की प्रवेश परीक्षा स्थगित
नई दिल्ली। कोरोना संकट के कारण नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट (जेईई-एनसीएचएम)-2020 की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह प्रवेश परीक्षा इसी माह आयोजित की जानी थी। फिलहाल स्थगित की गई परीक्षा की अगली तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, होटल मैनेजमेंट की यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा 22 जून को तय की गई थी। लेकिन अब अगले नोटिस तक इन्हें स्थगित किया गया है। इन प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से छात्र होटल मैनेजमेंट के देशव्यापी विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला हासिल करते हैं।

जेईई एनसीएचएम की प्रवेश परीक्षाएं स्थगित किए जाने के विषय पर जानकारी देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "मौजूदा हालात को देखते हुए तथा परीक्षा में शामिल होने वाले कई उम्मीदवारों की अपील पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को यह परीक्षा स्थगित करने की सलाह मंत्रालय द्वारा दी गई है।"

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय मई में होने वाली इंडो सेट परीक्षाओं को भी जुलाई तक के लिए स्थगित कर चुका है। मंत्रालय ने यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लिया है।

इंडो सेट परीक्षाओं के विषय में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "कोरोना वायरस महामारी और विश्व के अनेक देशों से अभ्यार्थियों की अपील को ध्यान में रखते हुए हमने इंडो सेट परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह परीक्षाएं पहले 30 मई को होनी थी, लेकिन अब यह परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।"

यह परीक्षाएं जुलाई में कब आयोजित की जाएगी, इसको लेकर भी फिलहाल निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन मंत्रालय का कहना है कि जल्द ही इंडो सेट परीक्षाओं की अगली तिथि घोषित कर दी जाएगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय नीट की परीक्षा की तिथिया घोषित कर चुका है। 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी।

नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट परीक्षा का कार्यक्रम तैयार किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement