JEE Main Examination from July 18, Advance from August 23-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:40 am
Location
Advertisement

जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से, एडवांस की 23 अगस्त से

khaskhabar.com : गुरुवार, 07 मई 2020 10:32 PM (IST)
जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से, एडवांस की 23 अगस्त से
नई दिल्ली| जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच ली जाएगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। जेईई एडवांस की परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी। गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा, "जेईई एडवांस की परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी। छात्रों को काफी उत्सुकता थी कि जेईई एडवांस परीक्षा की तिथि घोषित की जाए, इसी को देखते हुए हमने यह तिथि घोषित की है।"

मंत्री निशंक इससे पहले, 5 मई को देशभर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा कर चुके हैं। उन्होंने छात्रों से कहा था कि जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "जेईई मेन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है, यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।"

उन्होंने बताया कि जेईई मेन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं 23 अगस्त को आयोजित की जाएंगी। तिथियां घोषित किए जाने से परीक्षाओं को लेकर छात्रों का संशय अब दूर हो गया है, वे परीक्षा की तैयारी सुचारु रूप से कर सकेंगे।

गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट और जेईई की परीक्षा का कार्यक्रम तैयार किया है। छात्रों से ऑनलाइन चर्चा के दौरान मंत्री निशंक ने कोरोना संकटकाल के दौरान छात्रों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब भी दिए थे।

इससे पहले, कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं भी स्थगित करने का निर्णय लिया था। नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड अप्रैल में जारी किए जाने थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी थी।

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तिथियां घोषित किए जाने के साथ छात्रों को एक और सुविधा दी गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। जेईई की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में भी यह सुविधा दी जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं।

इस सुविधा के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र ऑनलाइन फॉर्म के साथ ही अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र व शहर चुन सकेंगे। परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर अभ्यर्थियों को नजदीकी परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement