Haryana State Staff Selection Commission Clerk completes preparations for the examination-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 26, 2020 11:31 pm
Location
Advertisement

हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग की 21, सितंबर से क्लर्क परीक्षा, तैयारियां पूरी

khaskhabar.com : बुधवार, 18 सितम्बर 2019 7:04 PM (IST)
हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग की 21, सितंबर से क्लर्क परीक्षा, तैयारियां पूरी
चण्डीगढ़। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आगामी 21, 22 व 23 सितंबर को लिपिक (क्लर्क) पद के लिए पारदर्शी तरीके से आयोजित होने वाली परीक्षा की पूरी तैयारियां, व्यवस्थाएं व पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं इस परीक्षा की महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली बार उम्मीदवार के चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) की जाएगी, ताकि जिसका एडमिट कार्ड हैं वही इस परीक्षा में बैठ सकें।
यह जानकारी आज हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग की सचिव ईशा कंबोज ने दी। उन्होंने बताया कि चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) प्रक्रिया के साथ-साथ उम्मीदवार अपने साथ परीक्षा केन्द्र में दो पासपोर्ट साइज की फोटो भी लाएं। इसके अलावा, उम्मीदवारों की फिंगर बायोमिट्रिक व एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड भी स्कैन होगा।
आयोग की सचिव ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी लगा दिए गए हैं और आयोग के मुख्यालय पर इसकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है और इसके लिए लाईव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, परीक्षा के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार की वीडियोग्राफी और आयोग की टीम के अलावा पुलिस द्वारा तलाशी भी ली जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिन जिलों में यह परीक्षा आयोजित होनी है, उन जिलों के प्रशासन को सरकार व आयोग द्वारा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं ताकि इस परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाया जा सकें। इसके अलावा, प्रत्येक केन्द्र में आयोग का एक प्रतिनिधि उपस्थित होगा और प्रत्येक जिला के लिए 7 से 8 उडऩदस्तों का गठन आयोग द्वारा किया गया है ताकि परीक्षा के दौरान निरीक्षण किया जा सकें।
उन्होंने बताया कि यह परीक्षा राज्य के 27 स्थानों पर आयोजित करवाई जा रही जिसमें 17 जिले और 10 उपमंडल शामिल है। उन्होंने बताया कि राज्य में इस परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए 1059 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 15 लाख 7 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगें और एक शिफट दौरान लगभग तीन लाख उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेंंगे। यह परीक्षा 21 सितंबर को एक शिफट, 22 व 23 सितंबर को दो शिफट में आयोजित करवाई जाएगी।
परीक्षा के समय के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 21 सितंबर को यह परीक्षा सायं 4.30 से 6.00 बजे के बीच होगी, जबकि 22 व 23 सितंबर को प्रात: 10.30 बजे से 12.00 बजे के बीच और सायं 3.00 बजे से 4.30 बजे के बीच होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा के शुरू होने से एक घंटा पहले अपने निर्धारित केन्द्र में उपस्थित होना होगा और उनका प्रवेश शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement