Does your job offer you a Hybrid Workplace-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 8, 2022 3:32 pm
Location
Advertisement

क्या आपकी नौकरी आपको एक हाइब्रिड कार्यस्थल प्रदान करती है

khaskhabar.com : रविवार, 03 जुलाई 2022 1:40 PM (IST)
क्या आपकी नौकरी आपको एक हाइब्रिड कार्यस्थल प्रदान करती है
नई दिल्ली । महामारी की शुरूआत के बाद से कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों की मांग में बदलाव के कारण कर्मचारियों की व्यस्तता का महत्व नाटकीय रूप से बढ़ गया है। संगठनों ने समझा है कि उन्हें इस वृद्धि के अनुसार कर्मचारी जुड़ाव उपकरण और प्रक्रियाएं विकसित करनी चाहिए क्योंकि हाइब्रिड कार्य प्रतिमान कई बड़ी फर्मों में मानक बन गए हैं।

लीना एआई द्वारा वर्क एंगेजमेंट और हाइब्रिड वर्कप्लेस रिपोर्ट 2022, कर्मचारी अनुभव में क्रांति लाने वाला एक नवीन प्रौद्योगिकी समाधान, अभी प्रकाशित हुआ था। द्वि-वार्षिक शोध भारत और अमेरिका सहित दुनिया भर में 250 से अधिक व्यवसायों में कर्मचारी जुड़ाव में अंतर्²ष्टि प्रदान करता है।

वार्षिक सर्वेक्षण: अभी भी आदर्श


हालांकि कर्मचारियों की व्यस्तता के वार्षिक सर्वेक्षण लंबे समय से फर्मों के लिए आदर्श रहे हैं, रिपोर्ट के उत्तरदाताओं में से आधे ने ऐसे सर्वेक्षणों की आवृत्ति में वृद्धि की भविष्यवाणी की है। केवल 8 प्रतिशत फर्मों ने कहा कि उन्होंने मासिक आधार पर कर्मचारी जुड़ाव सर्वेक्षण किया, जबकि 25 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने ऐसा किया।

टेक्नोलॉजी: दूर का सपना

कार्यस्थल में उन्नत तकनीकों और टेक्नोलॉजी तकनीकों की आवश्यकता भी कर्मचारी सगाई सर्वेक्षणों की आवृत्ति में वृद्धि से प्रभावित हुई है। आंकड़ों के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कर्मचारियों की व्यस्तता को निर्धारित करने के लिए सीधी प्रश्नावली और फीडबैक फॉर्म का उपयोग करके स्वीकार किया, जबकि 25 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने केवल मैनुअल तकनीकों का उपयोग किया है।

पुरस्कार और मान्यता कर्मचारी जुड़ाव


हाइब्रिड कार्यस्थल में, पुरस्कार और मान्यता अभी भी सबसे अधिक पसंद की जाने वाली और प्रभावी रणनीति में से एक है। शोध के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपने व्यक्तिगत कर्मचारियों को शामिल करने के लिए इस रणनीति पर भरोसा करने की बात स्वीकार की।

एचआर: कर्मचारी जुड़ाव पहल के मालिक

भले ही यह किसी संगठन की संस्कृति को प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण है, मानव संसाधन विभाग को कर्मचारियों की संतुष्टि के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं माना जा सकता है। अधिकांश फर्म वर्तमान में अपनी कर्मचारी सगाई गतिविधियों को चुप कराती हैं, खासकर अब जब दूरस्थ कार्य आदर्श है।

प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए कर्मचारियों की भागीदारी

संगठन अपने कर्मचारी सगाई नियमों की समीक्षा करके, एक अधिक समावेशी कार्य वातावरण विकसित करके, भविष्यवाणी की भविष्यवाणी, और भारत के साथ अपने महान इस्तीफे की अवधि के साथ अन्य प्रथाओं से लाभ उठा सकते हैं।

लीना एआई के सह-संस्थापक और सीईओ, अदित जैन ने टिप्पणी की, "जबकि महामारी कुछ अनिश्चितताओं को लेकर आई, इसने हमारा ध्यान हर संगठन यानी उसके कर्मचारियों के मूल में स्थानांतरित करने में भी सुविधा प्रदान की। "

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement