Construction of 4 new government schools in Delhi, new classrooms to be built by July-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 22, 2021 3:47 am
Location
Advertisement

दिल्ली में 4 नए सरकारी स्कूलों का निर्माण, जुलाई तक बनेंगे नए क्लासरूम

khaskhabar.com : सोमवार, 21 जून 2021 6:35 PM (IST)
दिल्ली में 4 नए सरकारी स्कूलों का निर्माण, जुलाई तक बनेंगे नए क्लासरूम
नई दिल्ली। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के कई स्कूलों का सोमवार को दौरा किया। यहां जारी निर्माण गतिविधियों का जायजा लिया। सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के 4 सरकारी स्कूलों एसकेवी कोंडली, जीजीएसएसएस कल्याणपुरी, गवर्मेंट को-एड स्कूल आई.पी.एक्सटेंशन और गवर्मेंट को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रीत विहार का दौरा किया। इन स्कूलों में नई बिल्डिंग ब्लॉक्स और नई कक्षाओं का निर्माण चल रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने निरीक्षण के बाद अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि क्लासरूम के निर्माण में उच्च गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। क्लासरूम को बच्चों के मनोविज्ञान को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाए, ताकि छोटे बच्चों को अपने रंग-बिरंगे कक्षाओं को देखकर खुशी मिले। साथ ही उन्हें सौंदर्यबोध का एहसास हो सके।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के इस संकट में हम बच्चों को उनकी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए स्कूलों में नहीं बुला रहे। हालांकि पढ़ाई की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विस्तृत सुविधाओं वाले क्लासरूम का निर्माण तेजी से करवा रहे हैं। ताकि जब बच्चे वापिस स्कूलों में आएं तो नए-चमचमाते क्लासरूम बच्चों का स्कूल में स्वागत करें।

एसकेवी कोंडली के नए क्लासरूम ब्लॉक में 20 नई कक्षाओं का निर्माण किया जा रहा है। यहां अब तक 97 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जून 2021 के अंत तक सभी निर्माण कार्य पूरे हो जाएंगे। जीजीएसएसएस कल्याणपुरी में भी 20 नई कक्षाओं वाले ब्लॉक का निर्माण कार्य 92 प्रतिशत हो चुका है जो जुलाई 2021 तक पूरा हो जाएगा।

गवर्मेंट को-एड स्कूल, आई.पी.एक्सटेंशन में 84 क्लासरूम के नए ब्लॉक का काम 90 प्रतिशत हो चुका है। यह जुलाई 2021 तक पूरा हो जाएगा। गवर्मेंट को-एड सीनियर सेकंडरी स्कूल, प्रीत विहार में 48 क्लासरूम के नए ब्लॉक का निर्माण 80 प्रतिशत हो गया। यह अगस्त 2021 तक पूरा हो जाएगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement