career budget aiims in all states new iits iims vows jaitley -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2020 11:55 am
Location

4 एम्स व 12 मेडिकल कॉलेज खुलेंगे

khaskhabar.com :
4 एम्स व 12 मेडिकल कॉलेज खुलेंगे
नई दिल्ली। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने उच्च शिक्षा पर खासा जोर दिया है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने संसद में आम बजट 2014-15 को पेश करते हुए 12 नए सरकारी मेडिकल खोलने की घोषणा की है। 4 एन एम्स खोलने की भी घोषणा की गई है।

इसके लिए 500 करोड रूपए की राशि का आवंटन किया गया है। सरकार ने हर राज्य में एम्स खोलने का लक्ष्य रखा है। 5 आईआईएम और आईआईटी खोलने की भी घोषणा की गई है। बिहार,पंजाब,हिमाचल प्रदेश,ओडिशा और महाराष्ट्र में आईआईएम खोले जाएंगे जबकि जम्मू कश्मीर,केरल,गोवा,आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आईआईटी खोले जाएंगे। कोलकाता और पुणे में एफटीआई को राष्ट्रीय संस्थान का दर्जा दिया गया है।

बालिका कल्याण योजना के लिए 100 करोड रूपये.......


आम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री अरूण जेटली ने बेटी पढाओ, बेटी बढाओ योजना की घोषणा की और बालिका कल्याण के लिए 100 करोड रूपये की धनराशि आवंटित किए जाने की घोषणा की। बजट प्रस्तुत करने के दौरान जेटली ने देश में बलिकाओं के प्रति बरती जाने वाली उदासीनता के प्रति चिंता जताई। उन्होंने बताया कि, दिल्ली में महिलाओं के लिए संकट प्रबंधन केंद्र खोला जाएगा, इसके लिए राशि निर्भया कोष से दी जाएगी। जेटली ने गुरूवार को नरेंद्र मोदी सरकार का पहला आम बजट पेश किया।

Khaskhabar.com Facebook Page: