Bihar: results of 10th examination declared, 81 percent candidates passed-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 30, 2020 9:32 am
Location
Advertisement

बिहार : 10वीं परीक्षा का परिणाम घोषित, 81 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण

khaskhabar.com : शनिवार, 06 अप्रैल 2019 2:27 PM (IST)
बिहार : 10वीं परीक्षा का परिणाम घोषित, 81 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण
पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10 वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। इस वर्ष करीब 81 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

बिहार के शिक्षा विभाग के अपर सचिव आर.के. महाजन और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया। इसके बाद आनंद किशोर ने संवाददाताओं को बताया कि इस वर्ष 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

आनंद ने बताया, "परीक्षा और मूल्यांकन प्रणाली में परिवर्तन करने से परीक्षा परिणाम बेहतर हुए हैं। यहां के छात्रों को अब अन्य राज्यों के कॉलेजों में नामांकन लेने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पडेगा।"

पिछले वर्ष करीब 69 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफल हुए थे।

उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष 21-28 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में करीब 16.60 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

किशोर ने इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अच्छे परिणाम के लिए प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि '29 दिनों में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है, जो बड़ी बात है।'

उन्होंने सभी सफल छात्रों को बधाई देते हुए उन्हें अच्छे भविष्य की शुभकामनाएं दी जबकि असफल छात्रों को और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी।

-आईएएनएस



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement