4000 teachers to be recruited in primary schools of Uttar Pradesh: Education Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 6, 2021 5:28 am
Location
Advertisement

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 4000 शिक्षकों की होगी भर्ती : शिक्षा मंत्री

khaskhabar.com : बुधवार, 24 मार्च 2021 07:38 AM (IST)
उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 4000 शिक्षकों की होगी भर्ती : शिक्षा मंत्री
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती का एक अवसर मिलने वाला है। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ़ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में जल्द ही सहायक अध्यापक के 4000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ़ सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की मौजूदा मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों से इन 4000 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 1133 पद भी खाली रह गए हैं।

अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण इन पदों को नहीं भरा जा सका है। इन पदों को मेरिट लिस्ट में शामिल अनुसूचित जाति (एससी) के अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि रिक्त पदों को भरने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने न्याय विभाग से विधिक परामर्श मांगा है। परामर्श मिलते ही एक महीने के अंदर भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

डॉ़ द्विवेदी ने मंगलवार को बताया कि बीते दिनों संपन्न हुई परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती में सामान्य श्रेणी के लगभग 4000 पद काउंसिलिंग और नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्त रह गए हैं। ऐसे ज्यादातर पद मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों की नियुक्ति कहीं और होने की वजह से खाली रह गए हैं। अभी तक परंपरा रही है कि विभाग ऐसे रिक्त पदों को अगली भर्ती में शामिल करता था, लेकिन इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि जब योग्य अभ्यर्थी उपलब्ध हैं तो इन पदों पर तत्काल नियुक्ति की जाए। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement