Yesteryear glam queen Zeenat Aman unspools her memories-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 17, 2022 12:53 pm
Location
Advertisement

बीते जमाने की ग्लैम क्वीन जीनत अमान ने ताजा की अपनी यादें

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 जून 2022 3:26 PM (IST)
बीते जमाने की ग्लैम क्वीन जीनत अमान ने ताजा की अपनी यादें
नई दिल्ली । जो कुछ सरल है, वह किसी चमत्कारिक गहराई से रहित नहीं है। अभिनेत्री जीनत अमान ने चावल और 'दाल' के लिए अपने प्यार से लेकर चुटजपा तक विविध विषयों पर विस्तार किया, जो फिल्मों में अपरंपरागत भूमिकाओं की मांग करते हैं।

जीनत ने भोजन के लिए अपनी पसंद के बारे में बताया और कहा, "मैं शाकाहारी हूं और मेरा पसंदीदा भोजन दाल चावल है।"

'सत्यम शिवम सुंदरम', 'हरे राम हरे कृष्णा', 'कुर्बानी', 'धुंध', 'डॉन', 'मनोरंजन' और 'यादों की बारात' जैसी कई हिट फिल्में देने वाली अभिनेत्री को अपरंपरागत भूमिकाएं करने के लिए जाना जाता था। अपने बोल्ड और बिंदास व्यक्तित्व के साथ पारंपरिक भारतीय महिलाओं की ऑन स्क्रीन छवि को तोड़ना।

उन्होंने कहा, "मैं उन भूमिकाओं को निभाने के लिए काफी साहसी थी, जिन्हें अन्य हस्तियां लेने से हिचकिचाती थीं। जब मैं रुकती हूं और पीछे मुड़कर देखती हूं, तो मैं धन्य महसूस करती हूं कि मुझे इतने सारे अवसर मिले।"

अपने पसंदीदा निर्देशक के बारे में बात करते हुए, उन्होंने महान राज कपूर का नाम लिया और उन्हें 'परफेक्शनिस्ट' कहा।

अपनी सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं में, उन्होंने कहा, "यह 'सत्यम शिवम सुंदरम' और 'हरे राम हरे कृष्णा' थी।"

अपने जीवन के सबसे शर्मनाक पल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मेरे लिए सबसे शर्मनाक क्षण वह है जब लोग आते हैं और मुझसे परवीन बाबी या शबाना आजमी के रूप में ऑटोग्राफ देने का अनुरोध करते हैं।"

अभिनेत्री ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और एक पत्रकार के रूप में भी काम किया। "मैंने पत्रकारिता इसलिए की क्योंकि मुझे लिखना अच्छा लगता है।"

देव आनंद की 'हरे रामा हरे कृष्णा' में उन्हें कैसे मिला, इस पर अभिनेत्री ने बताया, "फिल्म के निर्देशक ओपी रल्हन जानते थे कि देव आनंद फिल्म के लिए एक अभिनेत्री की तलाश कर रहे थे। बहुत सी अभिनेत्रियों ने भूमिका को ठुकरा दिया था, क्योंकि वे चाहते थे कि रोमांटिक भूमिका निभाएं। इसलिए, ओपी रल्हन ने देव आनंद के साथ एक बैठक आयोजित की। मैं अपने कमरे में एक पाइप धूम्रपान कर रहा था, स्कर्ट पहने हुए थी, और उन्होंने (देव आनंद) मुझे भूमिका के लिए एकदम सही माना।"

उन्होंने आगे साझा किया, "मुझे देव आनंद, राज कपूर, शम्मी कपूर, मनोज कुमार, अमजद खान, फिरोज खान और संजय खान जैसे कई अभिनेता-निर्देशकों के साथ काम करने का सौभाग्य मिला। इनमें से कई फिल्म निर्माता और अभिनेता थे। इसलिए वे उस अतिरिक्त रचनात्मकता को लेकर आए।"

उन्होंने आज की पीढ़ी की अभिनेत्री को अपनी सलाह भी देते हुए कहा, "आज की महिला सितारों को भूमिकाएं चुनते समय सावधान रहना पड़ता है क्योंकि गलत विकल्प उन्हें लंबे समय तक प्रभावित करते हैं।"

अपने ओटीटी प्रोजेक्ट्स पर, जीनत ने साझा किया, "मैंने अभी दो वेब सीरीज पूरी की हैं। मुझे अपने काम में मजा आता है लेकिन कम मात्रा में।"

उसने जोर देकर कहा कि, अब वह उन भूमिकाओं को निभाना चाहती है जो उन्होंने पहले नहीं निभाई थीं। "मैं बहुत सी चीजें करने की कोशिश करने जा रही हूं जो मैंने नहीं किया है।"

ट्रोलिंग के सवाल पर जिसका आज कई लोगों को सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने कहा, "कई व्यक्तिगत कारणों से मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूं, लेकिन हमारे समय में भी अलग-अलग तरीकों से ट्रोलिंग की जाती थी।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement