Not what the script said: Poor scripts lead to string of Tollywood failures after Pushpa, RRR-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 2:52 am
Location
Advertisement

'पुष्पा', 'आरआरआर' की सफलता से टॉलीवुड में बाकी फिल्मों के हिट होने की गारंटी नहीं

khaskhabar.com : मंगलवार, 03 मई 2022 2:46 PM (IST)
'पुष्पा', 'आरआरआर' की सफलता से टॉलीवुड में बाकी फिल्मों के हिट होने की गारंटी नहीं
हैदराबाद । बड़े सितारे, मशहूर निर्देशक और बड़े बजट की फिल्मों के हिट होने से टॉलीवुड में बाकी फिल्में भी हिट होंगी इसकी कोई गारंटी नहीं हैं। यह हम टॉलीवुड में हिट हुई 'पुष्पा' की जबरदस्त सफलता के बाद देख सकते हैं कि कई फिल्मों की कमजोर स्क्रिप्ट होने के कारण टॉलीवुड ने भी असफलताओं का स्वाद चखा है।

पिछले चार महीनों में कई प्रतीक्षित फिल्में स्क्रीन पर हिट हुई, लेकिन एस.एस. राजामौली की 'आरआरआर' को छोड़कर जूनियर एनटीआर और राम चरण अभिनीत अन्य ने या तो बॉक्स-ऑफिस पर धमाका किया या औसत सफलता दर्ज की।

टॉलीवुड में यकीनन सबसे बड़ा नाम चिरंजीवी 'आचार्य' के लिए शानदार ओपनिंग की गारंटी नहीं दे सके।

कोराताला शिवा द्वारा निर्देशित फिल्म में मुख्य भूमिका में मेगास्टार चिरंजीवी और उनके बेटे राम चरण ने एक कैमियो रोल निभाया। ये फिल्म 29 अप्रैल को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई लेकिन निगेटिव रिव्यूज के कारण पहले ही 4 दिन में फिल्म के कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की गई।

इसने तेलुगु राज्यों में भी फैंस को निराश किया। आंध्र प्रदेश में इसने बड़े बजट की फिल्मों के लिए राज्य सरकार की नीति के अनुसार पहले सप्ताह टिकट की कीमतों में वृद्धि की। हालांकि 'आचार्य' का प्रदर्शन इतना खराब है कि व्यापार विश्लेषकों का मानना है कि इस सप्ताह के भीतर इसका कारोबार खत्म हो सकता है।

पहले सप्ताह के अंत में पिता-पुत्र की जोड़ी और बड़ी संख्या में उनके प्रशंसकों की सिनेमाघरों में उपस्थिति और फिल्म के आसपास प्रचार के बावजूद भी यह उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी। 'आचार्य' ने अपने पहले वीकेंड में दुनिया भर में 140 करोड़ रुपये का शानदार बजट बनाया और 63.5 करोड़ रुपये की कमाई की।

टॉलीवुड पर नजर रखने वालों का कहना है कि आचार्य 2022 की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक बन सकती हैं।

इसमें प्रभावी भावनाओं के बिना एक घिसी-पिटी कहानी और दिनांकित कथा के कारण चिरंजीवी के प्रशंसकों को भारी निराशा हुई, जिन्हें मेगास्टार और सफल निर्देशक कोराताला शिवा के बीच इस पहले सहयोग से बहुत उम्मीदें थीं।

यह बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप होने वाली दूसरी मशहूर पिता-पुत्र की जोड़ी थी। इससे पहले, इस साल नागार्जुन और उनके बेटे नागा चैतन्य अभिनीत 'बंगाराजू' भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। जबकि उनके प्रशंसक उन्हें स्क्रीन पर एक साथ देखने के लिए उत्साहित थे, लेकिन खराब स्क्रिप्ट होने के कारण फिल्म अपने प्रशंसकों का दिल नहीं जीत सकी। कल्याण कृष्ण ने इसे 'सोगड़े चिन्नी नयना' (2016) की अगली कड़ी के रूप में बनाया, जिसमें नागार्जुन ने दोहरी भूमिका निभाई और यह व्यावसायिक रूप से सफल रही।

बाप-बेटे की जोड़ी के प्रचार के बावजूद 'बंगाराजू' दुनिया भर में केवल 60 करोड़ रुपये की कमाई कर सकी।

इस साल एक और बड़ी असफल फिल्म बाहुबली फेम प्रभास की मुख्य भूमिका वाली 'राधे श्याम' है। कई भाषाओं में रिलीज हुई ये रोमांटिक ड्रामा फिल्म फैंस की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई।

जानकारी के मुताबिक, 350 करोड़ रुपये के बजट के साथ निर्मित यह बहुप्रतीक्षित फिल्म दुनिया भर में सभी भाषाओं से कुल मिलाकर 144 करोड़ रुपये की कमाई कर सकी है।

विश्व प्रसिद्ध हस्तरेखाविद् की भूमिका में प्रभास अभिनीत, तेलुगु, हिंदी और तमिल में 'राधे श्याम' ने 11 मार्च को स्क्रीन पर धूम मचाई थी। रोमाचिंत दृश्यों, भव्य आउटडोर, रोमांस और अच्छे संगीत के बावजूद भी फिल्म की कहानी घिसी-पिटी साबित हुई।

पवन कल्याण और 'बाहुबली' फेम दग्गुबाती राणा अभिनीत 'भीमला नायक' फरवरी में स्क्रीन पर हिट होने वाली एक और बहुप्रतीक्षित फिल्म थी।

यह मलयालम भाषा की एक्शन थ्रिलर 'अय्यप्पनम कोशियुम' (2020) की तेलुगु रीमेक थी। 'अय्यप्पनम कोशियुम' की कहानी दो पुरुषों के बीच अहंकार को लेकर टकराव के बारे में थी, जबकि 'भीमला नायक' फिल्म में पवन कल्याण के बारे में ही दर्शाया गया। पावर स्टार को अनुमति देने के लिए राणा की भूमिका निभाई गई, क्योंकि चिरंजीवी के भाई को फिल्मी हलकों में लोकप्रिय रूप से जाना जाता है।

भीमला नायक ने दुनिया भर में 158.5 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

युवा अभिनेता सिद्धू जोन्नालगड्डा और नेहा शेट्टी की मुख्य भूमिका वाली रोमांटिक कॉमेडी 'डीजे टिल्लू' ने भी औसत कारोबार किया।

लीडिंग एक्टर रवि तेजा स्टारर 'खिलाड़ी' फ्लॉप रही। 11 फरवरी को हिंदी डब वर्जन के साथ नाटकीय रूप से रिलीज हुई। रमेश वर्मा द्वारा लिखित और निर्देशित यह फिल्म दुनिया भर में 23.5 करोड़ रुपये की कमाई कर सकी, हालांकि फिल्म का बजट 40 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया था।

फिल्म विश्लेषक प्रभु ने कहा कि " 'पुष्पा' की शानदार सफलता के बाद कई तेलुगु फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर धमाका नहीं करने का मुख्य कारण फिल्मों की स्क्रिप्ट का घिसी-पिटी होना है। स्क्रिप्ट की ताकत एक फिल्म को सफल बनाती है। अगर कोई फिल्म खराब स्क्रिप्ट और बिना रुचि की स्क्रिप्ट के साथ आए, तो फिल्म अपने आप फ्लॉप हो जाती है। कोई भी स्टार कितना भी बड़ा हो और निर्देशक कितना भी अच्छा हो, यह सब स्क्रिप्ट की ताकत पर निर्भर करता है। अगर स्क्रिप्ट खराब है तो कोई भी फिल्म को नहीं बचा सकता है।"

उनका मानना है कि एक फिल्म तभी सफल हो सकती है जब स्क्रिप्ट दर्शकों को भटकाए बिना उन्हें सिनेमाघरों में बैठने के लिए मजबूर कर दे।

उन्होंने कहा, फिल्म समीक्षक, हालांकि कहते हैं कि एक फिल्म निर्माता जो विषय चुनता है वह पूरी कहानी नहीं है। आप जो भी लाइन लें उसमें कुछ दिलचस्प दृश्य होने चाहिए। 10-15 दिलचस्प दृश्य एक फिल्म को सफल बनाते हैं। दृश्यों में ताकत की कमी असफलता का मुख्य कारण है। कोई अन्य कारण नहीं हैं क्योंकि फिल्म निर्माण के मानक बहुत ऊंचे अद्भुत हैं।

विशेषज्ञ का कहना है कि किसी फिल्म की विफलता के लिए कलाकारों को दोष नहीं दिया जा सकता क्योंकि सभी सितारे दिग्गज कलाकार हैं। यह सब एक कलाकार को मिलने वाली स्क्रिप्ट और उनके द्वारा निभाए जाने वाले किरदार पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा, "हम कलाकारों को दोष नहीं दे सकते। अभिनेता पानी की तरह है जो एक बर्तन का आकार ले लेते हैं। यह सब निर्देशक की क्षमता पर निर्भर करता है कि वह किस तरह से किरदार को ढालता है और वह किस तरह से किरदार में रुचि पैदा करता है।"

प्रभु के अनुसार, 'पुष्पा' के पास भी एक बेहतरीन स्क्रिप्ट नहीं थी, लेकिन अल्लू अर्जुन ने जिस तरह से ताकत, एक कठोर और सख्त जंगली किरदार और उनके व्यवहार में मदद की, उससे फिल्म को सफल होने में मदद मिली। उन्होंने कहा, "इस फिल्म ने एक तस्कर के किरदार को उजागर किया है और उसका महिमामंडन किया है। इससे पता चलता है कि फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया, भले ही खराब किरदार को गहन और दिलचस्प तरीके से चित्रित किया गया हो।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement