Movies on Mahatma Gandhi have been made 10 times-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 6:03 pm
Location
Advertisement

इन अभिनेताओं ने पर्दे पर बापू के किरदार को साहस और जोश के साथ है निभाया

khaskhabar.com : बुधवार, 02 अक्टूबर 2019 3:32 PM (IST)
इन अभिनेताओं ने पर्दे पर बापू के किरदार को साहस और जोश के साथ है निभाया
नई दिल्ली। मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हें लोग महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के नाम से जानते हैं, उन्होंने 30 जनवरी 1948 को अपनी आखिरी सांस ली, लेकिन बड़े पर्दे पर कई बार उनके किरदार को जिंदा किया गया।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को मनाने के लिए देश पूरी तरह से तैयार है, ऐसे में आइए उन कलाकारों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने पर्दे पर बापू के किरदार को उसी साहस और जोश के साथ निभाया।

'गांधी' (1982) में बेन किंग्सले ने उनकी भूमिका निभाई। साल 1982 में रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित ऑस्कर विजेता फिल्म 'गांधी' में ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले ने बापू के किरदार को निभाया था, इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों-दिमागमें अपनी गहरी छाप छोड़ी।

'हे राम' (2000) में नसीरुद्दीन शाह : कमल हासन अभिनीत यह फिल्म भारत के विभाजन और नाथूराम गोडसे द्वारा गांधी की हत्या के इर्द-गिर्द घूमती है। मजेदार बात तो यह है कि एटनबरो की फिल्म में गांधी के किरदार के लिए नसीरुद्दीन शाह ने ऑडिशन दिया था, हालांकि आखिरकार यह रोल किंग्सले की झोली में आ गिरी। 'हे राम' में नसीरुद्दीन के गांधी रूप को वह सराहना नहीं मिली जो किंग्सले के प्रयास को मिली, लेकिन उन्हें उनके अभिनय और गुजराती लफ्जों को सही ढंग से बोलने के लिए और भी प्रशंसा मिली।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/6
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement