Bhumi: Tried to use social media to spread awareness about climate conservation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2021 6:58 am
Location
Advertisement

भूमि: जलवायु संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया की मदद ली

khaskhabar.com : बुधवार, 28 जुलाई 2021 12:31 PM (IST)
भूमि: जलवायु संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया की मदद ली
मुंबई। अभिनेत्री और पर्यावरणविद भूमि पेडनेकर ने बुधवार को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर साझा किया कि उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के नए तरीके खोजने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग एक उपकरण के रूप में युवाओं को संरक्षण के प्रति जागरूक करने की कोशिश की है। भूमि ने कहा, "कोविड पर सभी ध्यान केंद्रित करने और दुनिया को फिर से शुरू करने के साथ, हमें यह महसूस करना होगा कि जैसा हम बोलते हैं जलवायु परिवर्तन हो रहा है। हां, पूरा ध्यान कोरोनावायरस महामारी पर गया है, जैसा कि होना चाहिए था, लेकिन मैं उम्मीद कर रही हूं कि जलवायु परिवर्तन का ज्वलंत मुद्दा सरकारों के सामने पीछे नहीं रहे।"

भूमि दुनिया भर में लोगों को प्रभावित कर रहे चरम मौसम की स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित हैं।

32 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा, "महामारी ने हमें पुनर्गणना करने, खुद को और पर्यावरण के प्रति अपने ²ष्टिकोण को रीसेट करने का समय दिया है। हमें हर समय हमारे आसपास क्या हो रहा है, इस पर ध्यान देना चाहिए। भले ही प्रकृति को कुछ समय मिला हो लेकिन आने वाला खतरा अभी टला नहीं है। हम अभी भी जंगल की आग, अचानक बाढ़, पोलर कैप्स हमारे चारों ओर पिघलते हुए दिख रहे हैं।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि जलवायु परिवर्तन को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "हमने इसे भारी नतीजों के स्तर तक तेज कर दिया है और कोई रोक नहीं लगाई है। अचानक बाढ़, सूखा, जंगल की आग, बीमारी का प्रकोप, बड़े पैमाने पर विलुप्त होने - हमने यह सब देखा है। इस वैश्विक संकट के प्रति हमारे बुनियादी व्यवहार को बदलने की जरूरत है ।"

अभिनेत्री अकेले भारत में जलवायु परिवर्तन के गंभीर प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि, "हमें ग्रह संरक्षण और भविष्य में इसके प्रभाव के बारे में सिखाया गया था। लेकिन हमारे लिए, भविष्य लगभग 400 साल बाद महसूस हुआ। लेकिन यह सच नहीं है, यह अभी है। प्रभावी और टिकाऊ संसाधन निश्चित रूप से होंगे हमारे लिए गेम चेंजर होंगे।"

अभिनेत्री ने आगे कहा कि,"एक जागरूक भारतीय नागरिक के रूप में, मैंने सोशल मीडिया को एक उपकरण के रूप में उपयोग करने की कोशिश की है जिससे मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकूं और युवाओं तक जलवायु संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए नए तरीके ढूंढ सकूं। हम सभी को जलवायु योद्धा बनने की आवश्यकता होगी और हम जो कर सकते हैं वह लगातार करें।"

भूमि ने कहा कि अपनी पहल, क्लाइमेट वॉरियर के माध्यम से, वह 'जीनियस माइंड्स' से मिलीं, जो अपने निजी स्तर पर बदलाव लाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, "और यही कुंजी है। हमें वास्तव में आगे आने और विश्व नेताओं, नीति निर्माताओं को कार्रवाई करने के लिए बोलने की जरूरत है।"

वर्क फ्रंट की बात करें तो भूमि 'बधाई दो' और 'रक्षा बंधन' में नजर आएंगी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement