Badshah: Truly believe in magic of India, especially its music-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 5, 2021 5:14 pm
Location
Advertisement

बादशाह : भारत के जादू में यकीन रखता हूं, खासकर इसके संगीत में

khaskhabar.com : बुधवार, 23 जून 2021 3:19 PM (IST)
बादशाह : भारत के जादू में यकीन रखता हूं, खासकर इसके संगीत में
नई दिल्ली। पिछले साल के 'गेंदा फूल' और अपने नवीनतम ट्रैक 'पानी पानी' के साथ, रैपर बादशाह ने अपनी रचनाओं में भारतीय संगीत और वाद्ययंत्रों को शामिल करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि यह एक सचेत विकल्प है क्योंकि वह वास्तव में भारत और इसकी संस्कृति के जादू में विश्वास करते हैं - विशेष रूप से संगीत और वाद्ययंत्र जो अक्सर नए डिजिटल युग में खो जाते हैं।

बादशाह का नवीनतम ट्रैक 'पानी पानी' राजस्थान के जैसलमेर में शूट किया गया है। रैप नंबर में राजस्थानी संगीत वाद्ययंत्र रावणहट्टा और कलबेलिया लोक नृत्य को मिला दिया गया है। इससे पहले, उन्होंने 'गेंदा फूल' गीत में दो-तार वाला यंत्र दोतारा शामिल किया, जिसने बंगाली संस्कृति की समृद्धि को भी प्रदर्शित किया।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह उनके संगीत में विभिन्न संस्कृतियों, संगीत और वाद्ययंत्रों को उजागर करने का एक सचेत विकल्प है, इस पर बादशाह, जिनका असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है, अधिक सहमत नहीं हो सके।

उन्होंने आईएएनएस से कहा, "हां। मैं वास्तव में भारत की शक्ति और जादू, इसकी संस्कृति, विशेष रूप से इसके संगीत और वाद्ययंत्रों में विश्वास करता हूं जो इस नए डिजिटल युग में अक्सर खो जाते हैं। प्रतिनिधियों के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि इस जादू को जीवित रखें और दुनिया के सामने इस समृद्धि का प्रतिनिधित्व कर के भारत को विश्व मानचित्र पर लाएं।"

'गेंदा फूल' पिछले साल जारी किया गया था और वर्तमान में यूट्यूब पर 824,903,822 बार देखा गया है, जबकि 'पानी पानी' 13 दिन पहले 9 जून को आया और वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट पर 109,678,689 बार देखा गया।

उन्होंने कहा, "मैं अपने पिछले काम से कुछ बड़ा और बेहतर देने के लिए खुद पर दबाव बनाए रखता हूं। मैं बस अपने प्रशंसकों और अपने दर्शकों के लिए बेहतरीन पैकेज देना जारी रखना चाहता हूं, जिससे हर बार मैं छोटे-छोटे टुकड़े प्रकट करता रहूं।"

उनके नवीनतम नंबर में 'गेंदा फूल' के बाद एक बार फिर अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज हैं। रैपर ने इसे ऑर्गेनिक चॉइस के तौर पर टैग किया।

बादशाह ने कहा, "जाहिर है, हम जानते थे कि गेंदा फूल के जादू के लिए वापसी की जरूरत है। लेकिन मैंने 'पानी पानी' बनाया और मैंने इसे जैकलीन के साथ निभाया और उन्हें यह पसंद आया।"

उन्होंने आगे कहा: "जैकलीन के साथ काम करना एक परम आनंद और सीखने की बात है, वह उन सबसे अधिक पेशेवर लोगों में से एक हैं जिनसे मैं अब तक उद्योग में मिला हूं और फिर उनके सुझाव के बाद कोई दूसरा विचार नहीं था।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement