Are Allu Arjuns Pushpa and Shah Rukh Khans Raees similar? A look at the similarities of both -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 3:44 am
Location
Advertisement

एक जैसी हैं अल्लू अर्जुन की पुष्पा और शाहरुख खान की रईस? एक नजर दोनों की समानता पर

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 जनवरी 2022 08:19 AM (IST)
एक जैसी हैं अल्लू अर्जुन की पुष्पा और शाहरुख खान की रईस? एक नजर दोनों की समानता पर
वर्ष 2017, जनवरी 25 को शाहरुख खान की राहुल ढोलकिया के निर्देशन में बनी फिल्म रईस का प्रदर्शन हुआ था। आज इस फिल्म ने अपने प्रदर्शन के 5 साल पूरे कर लिए हैं। रईस बॉक्स ऑफिस पर वो सफलता प्राप्त नहीं कर सकी थी, जितनी इसकी उम्मीद की जा रही थी। फिल्म बेहतरीन थी कमी थी तो सिर्फ सॉलिड एक्शन की, यदि वह भी स्तर का होता तो निश्चित रूप से फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया होता। खैर आज इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर एक बार फिर देखने का मौका मिला। फिल्म देखते हुए ऐसा महसूस हुआ कि अभी हाल ही में हमने इसी तरह के कथानक पर आधारित एक ब्लॉकबस्टर फिल्म देखी है। उम्र के अनुरूप मेरी याद्दाश्त कुछ कम हो रही है लेकिन मेरी बेटी ने भी रईस को पुन: देखते हुए कहा कि यह तो पुष्पा : द राइज की कहानी है। इतना सुनते ही आँखों के सामने पुष्पा: द राइज और रईस की समानताएँ नजर आने लगी। एक दलित व्यक्ति की लत्ता-से-धन की कहानी, जो खुद को अवैध व्यापार व्यवसाय में पाता है, अपने भरोसेमंद दोस्त के साथ और कानून के साथ संघर्ष करता है। क्या हम अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज या शाहरुख खान की रईस के बारे में बात कर रहे हैं? हमारे आलेख लिखने से पूर्व ही हमारी आँखों के सामने सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक पोस्ट आया जिसे इंस्टाग्राम पर बॉलीवुड रैंकर ने डाला था। यह पोस्ट खूब वायरल हो रहा है। आलेख में मैं उन्हीं कुछ समानताओं का जिक्र कर रहा हूँ, जो मुझे और बॉलीवुड रैंकर को दिखायी दी हैं। हालांकि इन दोनों फिल्मों में पूरी तरह से समानता नहीं है लेकिन है। हो सकता है आपको भी वो सही लगें।
सुपरहिट फिल्म शाहरुख के सभी प्रशंसकों के लिए एक ट्रीट थी - पक्षपाती लगने के जोखिम पर - वह कभी इतने अच्छे नहीं दिखे! फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऋतिक रोशन की काबिल के साथ टकराई और बॉक्स ऑफिस रिपोट्र्स से पता चलता है कि इसने काबिल से कम कमाई की, रईस आज भी एक प्रशंसक-पसंदीदा है। रईस के बाद, हमने शाहरुख को जब हैरी मेट सेजल और जीरो में देखा, किंग खान के प्रशंसक उन फिल्मों को भूल नहीं पाएंगे। इसलिए, हम शाहरुख खान की अगली, पठान की प्रत्याशा में रईस को फिर से देख रहे हैं। अब, हमारी तरह, शाहरुख के कई अन्य प्रशंसक भी रईस को फिर से देख रहे हैं, और क्या लगता है? उन्हें भी हमारी तरह रईस और नई राष्ट्रीय सनसनी, अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज के बीच एक अनोखी समानता दिखायी दे रही है।

लत्ता-से-धन की कहानी
अब, रैग-टू-रिच एक पसंदीदा सिनेमाई ट्रॉप है। इस अवसर पर उभरे दलित नायक, गरीबी और अन्य चुनौतियों से लड़ते हुए जो उनके रास्ते में आ सकते हैं, और अंत में विजयी होकर उभरना कुछ ऐसा है जिसे हम सिनेमाई परदे पर देखना पसंद करते हैं। बेशक, रईस और पुष्पा दोनों हमें वह देते हैं। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, हम देखते हैं कि पुष्पराज (अल्लू अर्जुन) और रईस आलम (शाहरुख खान) दोनों अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट और कड़ी मेहनत करते हैं। उनकी चतुर बुद्धि ही उनका एकमात्र हथियार है और पैसा कमाना ही उनका एकमात्र उद्देश्य है। आखिरकार, हम देखते हैं कि दोनों अपने-अपने सिंडिकेट के नेता बनते हुए अपने खेल के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं। दोनों अवैध व्यापार में शामिल हैं, जो उन्हें नायक विरोधी छाया भी देता है। और यह कुछ ऐसा है जिसे हम हमेशा प्यार करते हैं, खासकर जब शाहरुख खान की बात आती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement