Nissan plans its 1st EV with solid-state battery in 2028-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 1, 2022 7:04 am
Location
Advertisement

2028 में सॉलिड-स्टेट बैटरी के साथ अपनी पहली ईवी की योजना बना रही निसान

khaskhabar.com : शनिवार, 09 अप्रैल 2022 5:21 PM (IST)
2028 में सॉलिड-स्टेट बैटरी के साथ अपनी पहली ईवी की योजना बना रही निसान
टोक्यो। जापानी ऑटोमेकर निसान ने ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरी सेल के लिए अपनी पहली प्रोटोटाइप प्रोडक्शन सुविधा का अनावरण किया है, जिसे कंपनी आने वाले वर्षों में बाजार में लाने का लक्ष्य रख रही है।

निसान ने कहा कि उसका लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2028 तक घर में विकसित सभी सॉलिड-स्टेट बैटरी के साथ एक ईवी लॉन्च करना है।

ऑटोमेकर ने कहा कि कानागावा प्रीफेक्च र में निसान रिसर्च सेंटर के भीतर इस प्रोटोटाइप सुविधा का उद्देश्य सभी सोलिड-स्टेट-बैटरियों के विकास को और बढ़ावा देना है।

आर एंड डी के प्रभारी कार्यकारी उपाध्यक्ष कुनियो नाकागुरो ने कहा, "निसान सूक्ष्म स्तर की बैटरी सामग्री अनुसंधान से लेकर सुरक्षित, उच्च प्रदर्शन वाले ईवीएस के विकास के लिए अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से विद्युतीकरण प्रौद्योगिकी में अग्रणी रहा है। हमारी पहल में ईवीएस का भंडारण बैटरी के रूप में उपयोग करके शहर का विकास भी शामिल है।"

कार निर्माता ने वित्त वर्ष 2024 में अपने योकोहामा प्लांट में एक पायलट उत्पादन लाइन स्थापित करने की योजना बनाई है, जिसमें प्रोटोटाइप उत्पादन सुविधा में अध्ययन के लिए लाइन पर प्रोटोटाइप उत्पादन के लिए सामग्री, डिजाइन और निर्माण प्रक्रियाएं शामिल हैं।

निसान ने शुक्रवार को देर से कहा कि सभी ठोस-राज्य बैटरी को वित्त वर्ष 2028 में 75 डॉलर प्रति किलोवाट और उसके बाद 65 डॉलर प्रति किलोवाट तक घटाया जा सकता है, ईवीएस को गैसोलीन से चलने वाले वाहनों के समान लागत स्तर पर रखा जा सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता में तेजी लाने के लिए ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरी एक गेम-चेंजिंग तकनीक होने की उम्मीद है।

इन लाभों के साथ, निसान को उम्मीद है कि पिकअप ट्रकों सहित वाहन खंडों की एक विस्तृत श्रृंखला में सभी सोलिड-स्टेट बैटरी का उपयोग किया जाएगा, जिससे इसके ईवी अधिक प्रतिस्पर्धी बन जाएंगे।

नाकागुरो ने कहा, "आगे बढ़ते हुए, हमारे आर एंड डी और विनिर्माण विभाग इस प्रोटोटाइप उत्पादन सुविधा का उपयोग करने और सभी ठोस-राज्य बैटरी के व्यावहारिक अनुप्रयोग में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement