Hyundai slips to 6th place in global EV market in 2021 1st half-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:32 pm
Location
Advertisement

हुंडई वैश्विक ईवी बाजार में 2021 की पहली छमाही में छठे स्थान पर खिसकी

khaskhabar.com : सोमवार, 23 अगस्त 2021 2:12 PM (IST)
हुंडई वैश्विक ईवी बाजार में 2021 की पहली छमाही में छठे स्थान पर खिसकी
सियोल। दक्षिण कोरियाई वाहन निमार्ता हुंडई मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)की बिक्री एक साल पहले की तुलना में साल की पहली छमाही में बढ़ी, लेकिन चीनी प्रतिद्वंद्वियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण इसकी वैश्विक बाजार हिस्सेदारी गिर गई। उद्योग ट्रैकर एसएनई रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-जून की अवधि में वैश्विक ईवीएस बिक्री के मामले में हुंडई मोटर छठे स्थान पर थी, जो एक साल पहले पांचवें स्थान से एक पायदान नीचे थी।

ऑटोमेकर की वैश्विक ईवी बिक्री वर्ष के पहले छह महीनों में सालाना आधार पर 75.6 प्रतिशत बढ़कर 51,300 इकाई हो गई, लेकिन इस अवधि में इसकी बाजार हिस्सेदारी 4.5 प्रतिशत से गिरकर 2.9 प्रतिशत हो गई।

वॉल मोटर्स कंपनी,अमेरिकी ईवी निमार्ता टेस्ला पहली छमाही में 22.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ वैश्विक ईवी बाजार में सबसे ऊपर है, इसके बाद एसएआईसी-जीएम-वूलिंग ऑटोमोबाइल, एसएआईसी मोटर, जनरल मोटर्स और लिउझोउ वूलिंग मोटर के साथ-साथ और वोक्सवैगन और ग्रेट के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट,शीर्ष पांच में दो चीनी वाहन निमार्ता और चीनी कंपनियों से जुड़े एक संयुक्त उद्यम थे।

हुंडई मोटर ने इस साल की शुरूआत में अपने कोना ईवी,ऑल-इलेक्ट्रिक इओनीक 5 और पोर्टर इलेक्ट्रिक ट्रकों के साथ ईवी की बिक्री को बढ़ावा दिया, लेकिन इसकी वृद्धि चीनी वाहन निमार्ताओं की तुलना में धीमी थी,जिन्होंने घरेलू मैदान पर मजबूत मांग के कारण बाजार का तेजी से विस्तार किया।

एसएनई रिसर्च ने कहा कि कोरियाई वाहन निमार्ता को बढ़ते ईवी बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इसे स्थापित वाहन निमार्ताओं और उभरते चीनी प्रतिद्वंद्वियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement