Hyundai, Saudi Aramco to jointly develop eco-friendly vehicle engine-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 6:56 am
Location
Advertisement

हुंडई, सऊदी अरामको संयुक्त रूप से पर्यावरण के अनुकूल वाहन इंजन विकसित करेंगे

khaskhabar.com : बुधवार, 30 मार्च 2022 6:53 PM (IST)
हुंडई, सऊदी अरामको संयुक्त रूप से पर्यावरण के अनुकूल वाहन इंजन विकसित करेंगे
सियोल । हुंडई मोटर ग्रुप ने बुधवार को कहा कि वह सऊदी अरामको और सऊदी अरब के एक विश्वविद्यालय के साथ मिलकर पर्यावरण के अनुकूल ईंधन और वाहनों के लिए इंजन विकसित करेगा।

हुंडई ने एक बयान में कहा कि हुंडई, अरामको और किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (केएयूएसटी) ने वाहन के समग्र कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने के लिए अल्ट्रा-लीन बर्न, स्पार्क-इग्निशन इंजन के लिए एक उन्नत ईंधन विकसित करने की योजना बनाई है।

दो साल की संयुक्त परियोजना का उद्देश्य यह सत्यापित करना है कि पारंपरिक ईंधन के बजाय हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों में ई-ईंधन का उपयोग करने पर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कितना कम किया जा सकता है।

अरामको के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी अहमद ओ. अल-खोवेटर ने बयान में कहा, "हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत के साथ, वास्तविक चुनौती अब इष्टतम ईंधन और असाधारण दहन प्रणालियों के साथ प्रगति करने में है। अरामको टीम हुंडई मोटर समूह के इंजन दहन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ईंधन डिजाइन और सम्मिश्रण की जानकारी प्रदान करती है।"

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई ने 2040 तक 2019 के स्तर की तुलना में अपने कार्बन उत्सर्जन में 75 प्रतिशत की कटौती करने की योजना बनाई है और 2045 में कार्बन तटस्थता, या शुद्ध-शून्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।

कार्बन उत्सर्जन के साथ कार्बन उत्सर्जन को संतुलित करके या कार्बन उत्सर्जन में पूरी तरह से कटौती करके कार्बन तटस्थता प्राप्त की जा सकती है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, हुंडई ने ईवी के अनुपात को 2030 तक 30 प्रतिशत और वैश्विक बिक्री में 2040 तक 80 प्रतिशत मौजूदा 1.5 फीसदी तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement