Electric vehicle sales set to jump 80 percent in 2021: Report at COP26-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 9:18 pm
Location
Advertisement

2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद

khaskhabar.com : बुधवार, 10 नवम्बर 2021 3:47 PM (IST)
2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद
ग्लासगो । पिछले दो वर्षों में दुनिया भर में अभूतपूर्व उद्योग और सरकार की प्रतिबद्धताओं को देखते हुए 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़कर 56 लाख यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। ब्लूमबर्ग फिलानथ्रोपिस के साथ साझेदारी में यूके सीओपी26 प्रेसीडेंसी के अनुरोध पर ब्लूमबर्गएनईएफ (बीएनईएफ) द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक विशेष रिपोर्ट जीरो-एमिशन व्हीकल्स फैक्टबुक के अनुसार 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ सकती है।

फैक्टबुक सड़क परिवहन क्षेत्र में वैश्विक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में हुई प्रगति का दस्तावेजीकरण करती है, और दर्शाती है कि शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल है।

2021 की पहली छमाही में, यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (बैटरी इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और ईंधन सेल वाहनों सहित) की बिक्री 2019 में इसी अवधि की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है, जो वैश्विक यात्री वाहन बिक्री के सात प्रतिशत तक पहुंच गई है।

यात्री इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल वाहनों का कुल वैश्विक बेड़ा अब लगभग 1.3 करोड़ है, जिनमें से 85 लाख शून्य-उत्सर्जन वाहन (जेडईवी) हैं और इसके अलावा इसमें या तो बैटरी इलेक्ट्रिक या ईंधन सेल वाहन शामिल हैं।

इससे पहले आंकड़ा सीओपी25 के समय केवल 46 लाख था। जबकि 2021 की पहली छमाही में शून्य-उत्सर्जन बसों के वैश्विक बेड़े में 2019 के बाद से 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2021 के अंत में सड़क पर मौजूद सभी नगरपालिका बसों में से 18 प्रतिशत शून्य-उत्सर्जन होने की उम्मीद है।

यह आंकड़े दर्शाते हैं कि उत्सर्जन कम करने की दिशा में भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल होगा।

उद्योग के ²ष्टिकोण की समीक्षा से पता चलता है कि शून्य-उत्सर्जन वाहन पूवार्नुमान पूरे मंडल में उठाए गए हैं। 2040 में वैश्विक जेडईवी के बेड़े के लिए बीएनईएफ का अपना पूर्वानुमान 2019 के पूवार्नुमान में 49.5 करोड़ वाहनों से बढ़ाकर 2021 इलेक्ट्रिक वाहन आउटलुक में 67.7 करोड़ वाहन कर दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने 2019 के बाद से अपने 2030 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े के पूवार्नुमान में सात प्रतिशत की वृद्धि की है, जबकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपीईसी) ने वैश्विक इलेक्ट्रिक और ईंधन सेल वाहन बेड़े के लिए अपने 2040 के अनुमान को 11 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है।

इन मजबूत पूर्वानुमानों में कई कारक शामिल हैं, जिनमें बैटरी प्रौद्योगिकी और लागत में सुधार, चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे का तेजी से रोल-आउट, ग्राहकों को पेश किए जाने वाले वाहन मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला और नवीनतम वाहनों पर उपलब्ध लंबी दूरी और तेज चाजिर्ंग गति शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक कारक पर रिपोर्ट में विस्तार से चर्चा की गई है।

रिपोर्ट को सीओपी26 के परिवहन दिवस (ट्रांसपोर्ट डे) के लिए समय पर लॉन्च किया गया है, जहां सरकार और वैश्विक कार उद्योग के नेताओं का एक गठबंधन 2040 तक 100 प्रतिशत शून्य-उत्सर्जन नई कार, वैन और एचजीवी बिक्री की दिशा में काम कर रहा है।

ब्रिटेन के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने कहा, "एक हरित भविष्य की दिशा में तेजी लाना यूके की प्रमुख प्राथमिकता है और इस रिपोर्ट में परिलक्षित परिवहन के प्रति हमारे जबरदस्त प्रयासों को देखकर मुझे खुशी हो रही है।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement