Want to keep Lakshmi and Kuber together, take special care of these things -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 7:32 pm
Location
Advertisement

चाहते हैं लक्ष्मी व कुबेर का साथ तो रखें इन बातों का खास ख्याल

khaskhabar.com : बुधवार, 02 मार्च 2022 6:43 PM (IST)
चाहते हैं लक्ष्मी व कुबेर का साथ तो रखें इन बातों का खास ख्याल
लक्ष्मी अर्थात् धन ऐसी वस्तु है जिसकी हर व्यक्ति को जरूरत होती ही है। धन व्यक्ति के समस्त जरूरतों को पूरा करने का माध्यम बनता है। धन सम्बन्धी कोई परेशानी जिन्दगी में न आए इसके लिए हर कोई धन की देवी लक्ष्मी व देवता कुबेर को प्रसन्न करने का प्रयत्न करता रहता है। इन देवी-देवता को प्रसन्न करने के उपायों की जानकारी अपने धर्मगुरुओं से लेता रहता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी में हमेशा लक्ष्मी व कुबेर विराजमान रहे तो आपको जरूरत है आपकी तिजोरी से जुड़े कुछ उपायों को करने की ताकि तिजोरी में हमेशा लक्ष्मी व कुबेर का वास रहे और कभी भी धन की कमी का सामना ना करना पड़े।

आइए डालते हैं कुछ ऐसे उपायों को जिनको अपनाने से आपकी तिजोरी में हमेशा देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का वास रहेगा...

1. वास्तु अनुसार, घर की तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखना शुभ माना जाता है। इसके लिए पत्ते को धोकर सूखा लें। फिर इस पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रख दें। आपको यह कार्य लगातार 5 शनिवार तक करना है। मान्यता है कि इससे तिजोरी हमेशा धन के भरी रहती है।

2. अगर आप धन की कमी से जूझ रहे हैं तो गुरुवार से जुड़ा एक उपाय कर सकते हैं। इसके लिए गुरुवार के दिन 7 हल्दी की गांठ लेकर उसे भगवान विष्णु जी के आगे रखकर प्रार्थना करें। फिर श्रीहरि की कोई भी सिद्ध मंत्र 108 बार पढक़र हल्दी को अभिमंत्रित करें। इसके बार इसे तिजोरी, अलमारी व धन रखने वाली जगह पर रख दें। मान्यता है कि उस उपाय से जीवन में धन की कमी नहीं होती है।

3. तिजोरी व पैसे रखने वाली अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा पर रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इसका दरवाजा पूर्व की तरफ खुलता है। अगर आपकी तिजोरी का दरवाजा दक्षिण की ओर खुलता है तो तुरंत इसकी जगह बदल लें।

4. कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी उन्हीं के यहाँ विराजती हैं जहाँ उन्हें सफाई नजर आती है। ऐसे में आप अपनी तिजोरी की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आपकी तिजोरी का दरवाजा वॉशरूम के सामने तो नहीं है, क्योंकि तिजोरी का दरवाजा वॉशरुम के सामने होना अशुभ माना जाता है। इससे धन हानि का खतरा रहता है।

5. तिजोरी, पर्स व पैसे रखने वाली जगह कभी खाली न रखें। जरूरी नहीं है कि आप इन स्थानों पर हजारों रखें लेकिन हाँ कुछ न कुछ अवश्य ही इनमें रखना चाहिए। तिजोरी में एक छोटा शीशा ऐसे लगाएं जिसमें पैसों का प्रतिबिंब पड़ता हो। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होती है। वास्तु अनुसार, तिजोरी व पैसे रखने वाली जगह पर कोई भारी चीज रखने से धन हानि होने का खतरा रहता है। ऐसे में ऐसा करने से बचें।

6. तिजोरी में माता लक्ष्मी व कुबेर देवता का वास माना जाता है। ऐसे में इसे गंदे हाथों से छूने की गलती ना करें। अलमारी व तिजोरी को खोलते व इसमें पैसे निकालते समय पैरों पर जूते-चप्पल ना पहनें।

इस लेख में दी गई जानकारियाँ और सूचनाएँ सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। खास खबर डॉट कॉम हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह मशविरा जरूर करें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement