Solar Eclipse 2019: First Solar Eclipse on 6th jan 2019, Know about Grahan Time And Sutak-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 22, 2019 8:37 pm
Location
Advertisement

साल का पहला सूर्य ग्रहण,जानें कब से कब तक रहेगा ग्रहण

khaskhabar.com : शनिवार, 05 जनवरी 2019 1:32 PM (IST)
साल का पहला सूर्य ग्रहण,जानें कब से कब तक रहेगा ग्रहण
नई दिल्ली। साल 2019 में साल के पहले महीने में 5 और 6 जनवरी को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। हालांकि यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। साल 2019 के शुरूआत के बाद पहले हफ्ते में ही साल का पहला ग्रहण है। भारतीय समयसीमा अनुसार, 5 जनवरी की आधी रात अर्थात 6 जनवरी की भोर में 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह के ही 09 बजकर 18 मिनट तक प्रभावी रहेगा।

साल 2019 के पहले महीने में ही 2 ग्रहण लगने वाले हैं। वहीं इस साल तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे। बता दें 5 जनवरी की आधी रात से ही ये ग्रहण 6 जनवरी तक रहेगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, जो कि भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो आपको उत्तर-पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर का रुख करना होगा।

वहीं इसी माह की 21 तारीख को लगने वाले पहले पूर्ण चंद्रग्रहण को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि चंद्र ग्रहण के समय भारत में दिन का समय रहेगा और उस वक्त धूप खिली रहेगी। शास्त्रों के अनुसार इस समय किसी भी शुभ कार्य के लिए अच्छे दिन नहीं हैं तो ऐसे समय में लगने वाला सूर्य ग्रहण भी शुभ नहीं माना जा रहा है। ऐसा मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के 12 घंटे सूतक लग जाता है जो शुभ नहीं होता इसी वजह से ग्रहण के 12 घंटे पहले ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं।

क्या है आशंकि सूर्यग्रहण...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement