Rare coincidence after 29 years, Sun and Saturn will be together in Capricorn, this will affect the zodiac signs -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 8:04 pm
Location
Advertisement

29 साल बाद दुर्लभ संयोग, सूर्य-शनि एक साथ रहेंगे मकर राशि में, राशियों पर पड़ेगा यह प्रभाव

khaskhabar.com : सोमवार, 10 जनवरी 2022 3:39 PM (IST)
29 साल बाद दुर्लभ संयोग, सूर्य-शनि एक साथ रहेंगे मकर राशि में, राशियों पर पड़ेगा यह प्रभाव
वर्ष 2022 में ज्योतिष शास्त्र में एक दुर्लभ संयोग होने जा रहा है। हर वर्ष की तरह इस साल भी मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ रही है। 29 साल बाद अर्थात् 14 जनवरी 1993 के बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब सूर्य और शनि एक साथ एक ही राशि मकर में विराजमान होने जा रहे हैं। वैसे इस दिन सूर्य शनि की राशि मकर में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं। वैदिक ज्योतिष में सूर्य और शनि की युति सबसे दिलचस्प और डरावनी मानी जाती है। सूर्य और शनि एक दूसरे के कट्टर शत्रु हैं। सूर्य पिता है और शनि पुत्र हैं। सूर्य आत्मा के कारक ग्रह हैं। यह हमारे भीतर का अधिकार, आत्मविश्वास और अहंकार है। सूर्य राजा है और सरकार का भी प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य एक गर्म और उग्र ग्रह है। दूसरी ओर, शनि जीवन की वास्तविकता, अनुशासन और सीमाएं हैं। यह एक धीमी गति से चलने वाला ग्रह है जो प्रकृति में ठंडा है। यह कर्म का प्रतिनिधित्व करता है और हमें जीवन के कठिन पाठ सिखाता है। सूर्य- शनि की युति के कारण आमतौर पर रिश्तों को नुकसान होता है। आइए डालते हैं एक नजर सूर्य और शनि की इस युति से राशियों पर पडऩे वाले प्रभाव पर—
मेष राशि- आपके मन में प्रबल इच्छा हो सकती है कि आपको अपनी मेहनत के लिए पहचान मिलें। यह आसान नहीं रहेगा। बॉस या उच्च अधिकारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है। शादीशुदा लोगों को पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप में से कुछ लोगों को अपने करियर में भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।
वृष राशि—जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको आज्ञाकारी और अनुशासित रहने की आवश्यकता है।आप में से कुछ लोगों को लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है और विदेश में बसने के संकेत भी मिल रहे हैं। पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख की आवश्यकता पड़ सकती है।
मिथुन राशि—पार्टनरशिप के कारोबार से जुड़े लोगों को अचानक सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। चोट लग सकती है। आप में से कुछ लोगों को विरासत से जुड़े मामलों में लाभ प्राप्त हो सकता है। शोध या ज्योतिष के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए खुलासे होने की संभावना है।
कर्क राशि—प्रेम संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और आपको उनके साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। संविदात्मक मुद्दों के कारण व्यावसायिक साझेदारी प्रभावित हो सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement