People who have more than 10 fingers in their hands ...-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 10, 2020 1:06 pm
Location
Advertisement

जिन लोगों के हाथ में 10 से अधिक उंगलियां होती हैं वो लोग...

khaskhabar.com : शनिवार, 09 मई 2020 08:11 AM (IST)
जिन लोगों के हाथ में 10 से अधिक 
उंगलियां होती हैं वो लोग...
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार छ: उंगलियों वालों को सौभाग्यशाली माना जाता है। कुछ लोगों के हाथों में लिटिल फिंगर या हथेली की सबसे छोटी उंगली होती है। वहीं कुछ हाथों में अंगूठे से जुड़ी होती है। हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार इन दोनों ही स्थितियों को शुभ माना जाता है।


हाथों के अलावा कुछ लोगों के पैरों में भी छ: उंगलियां होती हैं। जो शुभ मानी जाती है। जर्मनी में हुए एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई है कि जिन लाेगाें के हाथाें और पैराें में छह उंगलियां हाेती हैं। वह पांच उंगलियाें वाले की अपेक्षा काम काे ज्यादा बेहतर तरीके से करते हैं। उनका मस्तिक पांच उंगलियाें वालाें से ज्यादा तेज गति से काम करता है।

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार

(1) जिन लोगों के हाथें में 1 ज्यादा उंगली होती है वो यदि लिटिल फिंगर के पास है तो उस जातक पर बुध पर्वत का ही प्रभाव रहेगा। इसके अतिरिक्त अंगुठे से जुड़ी उंगली पर शुक्र पर्वत का ही असर रहेगा। हस्तरेखा शास्त्र में ऐसी उंगलियों के लिए अलग से किसी पर्वत का उल्लेख नहीं है।


(2) हस्तरेखा और सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों के हाथ में छः अंगुलियां होती हैं, वो भाग्यशाली और किस्मत वाले होते हैं। जिस जातक के हाथ में 10 से अधिक उंगलियां हैं, वह अधिक धन कमाने वाला होता है।

(3) सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, ऐसे लोगों का दिमाग तेज चलता है। यह लोग अपना काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से करते हैं, परन्तु ये दूसरे के कामों में हमेशा कमी निकालते हैं। इसी वजह से अन्य लोगों के साथ इनके रिश्ते टूट जाते है।

(4) जिन लोगों के हाथ में 6 उंगलियां होती हैं वो लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं। ऐसे व्यक्ति हमेशा फायदा कमाते हैं। इन लोगों का दिमाग भी बहुत तेज चलता है। साथ ही यह अपना हर काम पूरी मेहनत और लगन के साथ करते हैं।

(5) ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार हाथों की उंगलियों की संख्या और बनावट इंसान के मस्तिष्क को प्रभावित करती है। इसी वजह से उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलाकर अलग-अलग मुंद्रा में ध्यान केंद्रित किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement