Mother Lakshmi gets angry due to these things, remove your misfortune by removing -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 9:20 pm
Location
Advertisement

इन चीजों के होने से नाराज होती हैं माँ लक्ष्मी, हटाकर दूर करें अपना दुर्भाग्य

khaskhabar.com : रविवार, 06 मार्च 2022 3:47 PM (IST)
इन चीजों के होने से नाराज होती हैं माँ लक्ष्मी, हटाकर दूर करें अपना दुर्भाग्य
पिछले दो दशक से लोगों में वास्तुशास्त्र को लेकर बहुत जागरूकता आ गई है। आज स्थिति यह है कि व्यक्ति अपने घर के काम आने वाली हर वस्तु को लेने से पहले उसके वास्तुशास्त्र के बारे में पूरी जानकारी लेता है। उसे घर में कहाँ और किस दिशा में रखना चाहिए उसकी जानकारी अवश्य ले लेता है। मकानों का निर्माण तक वास्तुशास्त्र के अनुसार होने लगा है। हर कोने का वास्तु के अनुरूप उपयोग हो रहा है। वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके घर में रखी चीजों का आपकी किस्मत से गहरा नाता होता है। हर चीज अपनी ऊर्जा से माहौल को सकारात्मक और नकारात्मक बनाने का काम करती है। वास्तुशास्त्र का कहना है कि यदि आप माँ लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको अपने घर में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको नहीं रखना चाहिए। घर पर मौजूद इन चीजों से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में दुख-दर्द बना रहता है।
आइए डालते हैं एक नजर उन चीजों पर जिनकेे घर में होने से माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं—

बिखरा हुआ कमरा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का कोई भी कमरा बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए। मान्यता है कि अस्त-व्यस्त कमरे से जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन घरों में अस्त-व्यस्त कमरे होते हैं, उन जातकों के जीवन में हमेशा आर्थिक परेशानियाँ पीछा करती रहती हैं।
मकड़ी के जाले
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर लगे मकड़ी के जाले अशुभ माने जाते हैं। जिन घरों मकड़ी के जाले लगे हुए होते हैं उन घरों में नकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहती है। घर पर आर्थिक समस्या और परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव होते रहते हैं। इस कारण से समय-समय पर जब भी दीवारों के कोनों में मकड़ी के जाले लगे हुए दिखाई दें तो उसे तुरंत साफ कर दें।
गंदगी
मान्यता है कि जिन घरों में गंदगी और बिखरे हुए सामान पड़े हुए होते हैं वहाँ पर माता लक्ष्मी का वास नहीं होता। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। घर पर गंदगी होने से दरिद्रता का वास होता है और आर्थिक परेशानियाँ पीछा करती हैं। ऐसे में अगर घर में सुख-समृद्धि का वास चाहते हैं और धन की परेशानियों से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से घर की साफ-सफाई करते रहें।
सूखे पौधे
वैसे तो हरे भरे पेड़-पौधे जीवन में खुशियाँ और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं लेकिन अगर यही पौधे सूख जाएं तो नकारात्मक ऊर्जा के सबसे बड़े कारक माने जाते हैं। ऐसे में अगर आपके घर पर कोई पौधा सूख चुका है तो उसे तुरंत हटा दें नहीं तो जीवन में तनाव पैदा होता रहेगा। इसके अलावा घर में कभी कांटे वाले पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए।
कबाड़ का सामान
वास्तुशास्त्र में टूटी-फूटी और बेकार की चीजों को अशुभ माना जाता है। बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि बेकार हो चुकी चीजों को संभालकर रखते हैं। खराब सामान या फिर टूटा-फूटा सामान नकारात्मक ऊर्जा का बहुत बड़ा कारण माना गया है। अगर आपके घर में भी ऐसा कोई सामान है तो या तो उसे ठीक करवा लें या फिर जितनी जल्दी हो सके उसे घर से हटा दें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement