Monday is considered to be the day of Lord Shiva, this is how the wish is fulfilled -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:30 pm
Location
Advertisement

भगवान शिव का माना जाता है सोमवार का दिन, इस तरह होती है मनोकामना पूरी

khaskhabar.com : सोमवार, 04 अप्रैल 2022 12:32 PM (IST)
भगवान शिव का माना जाता है सोमवार का दिन, इस तरह होती है मनोकामना पूरी
हिन्दू धर्मशास्त्रों में सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग सोमवार का उपवास करते हैं और उनकी सोमवार को विधि विधान से विशेष पूजा अर्चना की जाती है। कहते हैं भगवान शिव शंकर बहुत भोले हैं जो अपने भक्तों की श्रृद्धा और भक्ति से आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं, इसीलिए उन्हें भोले बाबा भी कहा जाता है। कहा जाता है कि यदि श्रद्धा के साथ शिवजी पर एक लोटा जल चढ़ाने से भी वे प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर कृपा करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि सोमवार के दिन शिव आराधना करने से जातकों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यदि आपकी कोई मनोकामना है जो पूरी नहीं हो रही है तो आज भी सोमवार को भगवान शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना करें आपकी मनोकामना भी पूरी होगी। आज हम अपने पाठकों को सोमवार के दिन शिवजी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, इन्हें करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलेगा और आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।
महामृत्युंजय मंत्र का करें जाप
सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

मन की मुराद पूरी होने के लिए करें शिव आराधना
अगर सोमवार के दिन भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे क्लेशों से मुक्ति मिलती है और मन की सारी मुरादें जरूर पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करें।

भोलेनाथ की पूजा में जरूर चढ़ाएं ये चीजें
यदि आप सोमवार के दिन शिवभक्ति करते हैं तो आप भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं। इन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

कुंडली के ग्रहदोष करें दूर
सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएं। ऐसा आप 5 या 7 सोमवार तक करें। इसको करने से मान्यता है कि इससे कुंडली में ग्रहदोष दूर होते हैं। इतना ही नहीं मन से मांगी हुई हर एक मुराद भी पूरी हो जाती है।

शादीशुदा जिंदगी में मधुरता के लिए
अगर किसी के भी दांपत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही हो या विवाह में भी बाधा आ रही हो तो उस जातक को सोमवार की सुबह गौरी-शंकर रुद्राक्ष शिवजी के मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही अपने मन की बात प्रभु से कहनी चाहिए।

भगवान शिव को लगाएं इन चीजों का भोग
सोमवार के दिन भगवान शिवजी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद धूप, दीप से आरती करें और प्रसाद का वितरण करें। ऐसा करने से आप पर शिवजी की कृपा बरसेगी और आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

पैसों की किल्लत दूर करने के लिए

अगर आपके जीवन में धन की परेशानी हो रही है तो हर एक सोमवार को शिवलिंग पर दूध-मिश्रित जल चढ़ाएं। इतना ही नहीं साथ में रूद्राक्ष की माला से ऊँ सोमेश्वराय नम: का 108 बार जप करें। पूर्णिमा को दूध- मिश्रित जल से चन्द्रमा को अघ्र्य दें। ऐसा करने से जीवन के हर एक कष्ट भगवान भोले भंडारी दूर करते हैं, और जीवन में खुशियां और धन की बरसात होती है।

चंद्र ग्रह की शांति के लिए करें यह उपाय
सोमवार के दिन स्नान ध्यान कर सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करना चाहिए। माता जी की सेवा करें। जरूरतमंद लोगों को इस दिन सफेद रंग की खाद्य सामग्री को दान करना चाहिए। इस उपाय को करने से आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होगी।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement