Kneading the dough in advance is wrong according to the scriptures and…-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 24, 2021 8:07 am
Location
Advertisement

आटा पहले से गूंथ कर रखना शास्त्रों के अनुसार गलत है और...

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 अप्रैल 2021 6:01 PM (IST)
आटा पहले से गूंथ कर रखना शास्त्रों के अनुसार गलत है और...
आपको जब भी रोटी बनानी हो तब ही आटा ताजा-ताजा गूंथकर बनाएं, आटा पहले से गूंथकर ना रखें। ऐसा आपके घर के बड़े-बुजुर्ग आपको हमेशा से कहते आ रहे होंगे। लेकिन आप काम की भागादौड़ी, समय बचाने का चक्कर, सुबह थोड़ा देर से उठने के लिए आटा एक दिन पहले ही लगाकर फ्रिज में जरूर रख देते होंगे।

परेशान ना हों, ऐसा सिर्फ एक-आध लोग नहीं करते बल्कि काफी लोग इस आदत से मजबूर हैं। आटा पहले से गूंथकर रखना हेल्थ एंगल से तो सही नहीं ही है लेकिन ये शास्त्रों के अनुसार भी गलत है। दरअसल, रसोई घर की कुछ अन्य मान्यताएं भी हैं। जो केवल शास्त्रीय मतों पर आधारित है।

शायद आपने कभी सुना भी हो कि जब भी रसोई घर में रोटी बनने लगे, तो उसी समय आटा गूंथकर रोटी पकानी चाहिए। पहले से गूंथा हुआ आटा उपयोग में नहीं लाना चाहिए! आज हम आपको बतात है कि आखिर आटे को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए।

शास्त्रों में है मनाही...
आटा पहले से गूंथकर रख देने से समय भी बचता है और बार-बार आटा गूंथने की मेहनत नहीं करनी होती। हमें भी लगता है आटा बासी है तो क्या रोटी तो ताजी-ताजी ही बनेंगी। लेकिन आपकी ये सोच सही नहीं है, शास्त्रों के मुताबिक ऐसा आटा खाना ही नहीं चाहिए। रोटी बनाना तो दूर की बात है आटा गूंथकर फ्रिज में रखना भी अशुभ माना गया है।

मान्यतानुसार फ्रिज में गूंथा आटा आपका समय तो बचा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके घर में भूत-प्रेत को निमंत्रित करता है। शास्त्रों की मानें, तो फ्रिज में गूंथा आटा उस पिंड के समान माना गया है जो पिंड मृत्यु के बाद मृतात्मा के लिए रखे जाते हैं।

बुलाता है भूत प्रेत...
यदि आप आटा गूंथकर उसे फ्रिज में रख देते हैं तो वो भूत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने शुरू हो जाते हैं, जो मृत्यु के बाद पिंड पाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे भूत और प्रेत फ्रिज में रखे इस पिंड से तृप्ति पाने का उपक्रम करते हैं।

ऐसा आटा ना खाएं...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement