If you do this you will stay away from evil eyes-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 15, 2020 6:21 pm
Location
Advertisement

करेंगे यह उपाय तो रहेंगे बुरी नजर से दूर

khaskhabar.com : सोमवार, 29 जून 2020 3:56 PM (IST)
करेंगे यह उपाय तो रहेंगे बुरी नजर से दूर
हमारे भारतीय समाज में नजर लगना और लगाना एक आम बात है। लगभग हर परिवार में नजर दोष निवारण के उपाय किए जाते है। नजर लग जाने के बाद कई तरह की आशंकाएं मन में आने लगती है और पीर-फकीर के बताए टोने टोटके को भी कई लोग आजमाने लगते हैं। अब तो बाजार में नजर दोष से बचने के लिए लॉकेट और ब्रेसलेट भी मिलने लगे हैं। अगर आप इन्हें खरीदते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पडती है। दूसरी बात यह भी है कि इन्हें पहनने से लोग आपको अंधवश्विासी समझने लगते हैं। ऎसे में आप चाहें तो भी बिना पैसा खर्च किए और दूसरों की नजर में आधुनकि सोच रखने वाले व्यक्ति बने रह कर भी नजर दोष का उपाय कर सकते हैं। इसके लएि लाल किताब में कई आसान उपाय बताए गए हैं।

कैसे लग जाती है किसी की नजर----
नजर दोष के उपाय करने से पहले आइए जरा नजर दोष के बारे में जान लेते हैं। नजर दोष एक प्रकार की नकारात्मक उर्जा है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रवेश करके नकारात्मक सोच को बढता है साथ ही विपरीत परस्थिति की ओर ले जाता है। व्यक्ति कई बार खुद ही ऎसा निर्णय लेता है जिससे उसका अपना नुकसान होता है। सबसे बडी बात यह है कि नजर दोष या नकारात्मक उर्जा का संचार किसी भी व्यक्ति से किसी के अंदर हो सकती है यह जरूरी नहीं कि आपका शत्रु या विरोधी ही आपको नजर लगा सकता है। दरअसल कोई कि किसी को जान-बूझकर नजर नहीं लगाता है। वास्तव में हर व्यक्ति के अंदर नकारात्मक उर्जा और सकारात्मक उर्जा का संचार होता रहता है। कभी-कभी नकारात्मक उर्जा प्रभावशाली हो जाती है जिससे दूसरा व्यक्ति प्रभावति हो जाता है। यह उसी प्रकार है जैसे आप किसी को आशीर्वाद देते हैं तो आपकी सकारात्मक उर्जा दूसरे व्यक्ति को प्रभावति करती है।


अगर आपको यह लग रहा हो कि आप नजर दोष से प्रभावति हैं तो आपको हनुमान जी की शरण में जाना जा चाहिए। इसके लिए किसी भी शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान जी के कंधे पर लगा सिंदूर का तिलक करें। अगर नजर दोष से प्रभावति व्यक्ति मंदिर नहीं जाता पाता है तो कोई भी व्यक्ति हनुमान जी के कंधे पर लगा संदूर लाकर पीड़ित व्यक्ति को लगाए तो इससे भी लाभ मिलता है।

पान के पत्ते को बहुत ही शुद्ध माना गया है। यही कारण है कि पूजा-पाठ में पान के पत्ते का प्रयोग किया जाता है। पान का पत्ता नकारात्मक उर्जा को दूर करने वाला और सकारात्मक उर्जा को बढाने वाला भी माना जाता है इसलिए नजर दोष से प्रभावति होने पर पान का टोटका आजमा सकते हैं। अगर आप पान खाते हैं तो पान में गुलाब की 7 पंखुडयिों को डालकर अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए पान खाएं। इससे नजर दोष दूर होता है और आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ जाता है।

लाल किताब के अनुसार नजर दोष और ऊपरी चक्कर का एक ब़डा कारण राहु और केतु होता है। इसलिए नजर दोष से प्रभावति होने पर जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके ऊपर नमक, काली सरसों, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके और लाल मिर्च को आग में डालकर उस आग को सात बार घुमाएं। यह उपाय अगर रविवार, मंगलवार या शनिवार को किया जाए तो अधिक कारगर होता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement