Do worship of Lord Ganesha on Wednesday, all obstacles will be overcome-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 3:07 pm
Location
Advertisement

बुधवार को ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा, दूर होगी सभी बाधाएं

khaskhabar.com : बुधवार, 22 जनवरी 2020 7:46 PM (IST)
बुधवार को ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा, दूर होगी सभी बाधाएं
यह बात हम सभी जानते है कि बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। ज्योतिष के अनुसार, किसी भी शुभ काम के करने से पहले गणेश पूजन जरूरी हैं। इससे प्रसन्न होकर गणेश जी सारे काम निर्विध्न कर देते हैं। हिन्दू संस्कृति और पूजा में भगवान श्रीगणेश जी को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है।

हर शुभ काम में सबसे पहले भगवान गणेश की ही पूजा की जाती अनिवार्य बताई गई है। देवता भी अपने कार्यों की बिना किसी विघ्न से पूरा करने के लिए गणेश जी की अर्चना सबसे पहले करते हैं। कहा जाता है कि गणेश जी की पूजा में दूर्वा का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है और साथ ही यह मान्यता है कि गणपति को दूर्वा चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

भगवान गणेश की साधना-अराधना के लिए बताए गए 108 नाम के बारे में जिनके जप करने से भीतरी आध्यात्मिक शक्ति का विकास होता है। यह भी माना जाता है कि श्री गणेश जी के 21 नाम वालें मंत्रों और 21 पेड़ों के पत्तों को अर्पित करने पर उनकी खास कृपा प्राप्त होती है।

मान्यता है कि पूजन की इस परंपरा के पीछे जीवनदायक प्राण वायु प्रदान करने वाले वृक्षों को न काटने का गूढ़ रहस्य छिपाया गया है। वहीं इस बात को कहने का तात्पर्य गणपति की साधना-अराधना से जुड़े इन वृक्षों संरक्षण किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement