Do These Things on Akshaya Tritiya-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:12 am
Location
Advertisement

अक्षय तृतीया बेहद शुभ मुहूर्त, जानिए-इस दिन करें कौनसा दान...

khaskhabar.com : सोमवार, 06 मई 2019 10:54 AM (IST)
अक्षय तृतीया बेहद शुभ मुहूर्त, जानिए-इस दिन करें कौनसा दान...
इस साल यानी वर्ष 2019 में मंगलवार 7 मई को देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन करीब एक दशक बाद चार ग्रहों का विशेष संयोग भी बन रहा है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत महत्व है और इसे बहुत शुभ भी माना जाता है।

अक्षय तृतीया या आखा तीज वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते हैं। इस महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि तो अत्यंत ही शुभकारी और सौभाग्यशाली मानी गई है। यह एक अबूझ मुहूर्त है। माना जाता है कि इस दिन बिना किसी मुहूर्त के कोई भी शुभ काम आराम से किया जा सकता है। वैसे इस धारणा की भी एक खास वजह है।

दरअसल, शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि में जब सूर्य और चन्द्रमा अपने उच्च प्रभाव में होते हैं और जब उनका तेज सर्वोच्च होता है, उस तिथि को हिन्दू पंचांग में बेहद शुभ माना जाता है। इस शुभ तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है।

अक्षय तृतीया की तिथि को बेहद शुभ माना जाता है। इस वर्ष महा संयोग बन रहा है जो कि सभी के लिये बेहद शुभ है। इस वर्ष सूर्य, शुक्र, राहू और चंद्र अपनी सबसे उच्च राशि में होंगे। इससे पहले साल 2003 में ऐसा अद्भुत संयोग बना था। इस दिन सोने की लक्ष्मी पूजन और खरीदारी करने का रिवाज है। ऐसा माना जाता है इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है जिस वजह से कभी धन की कमी नहीं होती।

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement