Viral Photo And Video People Of Up Bihar Leaving Gujarat Slide 3-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 30, 2020 1:29 pm
Location
Advertisement

यूपी, बिहारी लोगों के गुजरात छोडने की तस्वीरें हो रही वायरल, जानिए क्या है सच

khaskhabar.com : गुरुवार, 18 अक्टूबर 2018 3:22 PM (IST)
यूपी, बिहारी लोगों के गुजरात छोडने की तस्वीरें हो रही वायरल, जानिए क्या है सच
वायरल हो रहे वीडियो की असलियत...
वहीं एक वीडियो के साथ संदेश में लिखा, ‘गुजरात कांड में रूम मालिक बोल रहा है कि रूम खाली करो, अभी आप वीडियो देख सकते हैं कितने परेशान हैं भाई लोग, कहां मर गए आई लव माई इंडिया वाले।’ सोशल मीडिया पर कई लोग इस वीडियो को देखने के बाद अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं। ऐसे में सवाल ये कि क्या वीडियो वाकई गुजरात छोडऩे वाले प्रवासी मजदूरों का हैं। मीडिय रिपोट्स की पड़ताल में वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को गलत पाया है। ये वीडियो असल में पश्चिम बंगाल का है गुजरात का नहीं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में यात्री प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही ट्रेन आती है, यात्रियों में ट्रेन पर जल्दी चढऩे के लिए धक्का मुक्की शुरू हो जाती है। वीडियो में लोगों को बांग्ला में बात करते सुना जा सकता है। जब इस वीडियो की गूगल सर्च से असलियत जानने की कोशिश की गई तो दो परिणाम सामने आए। एक में पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रानाघाट स्टेशन से जुड़ा यूट्यूब वीडियो सामने आया। इस वीडियो को यू ट्यूब पर ईएसईएस न्यूज ने 24 सितंबर 2018 को अपलोड किया था।

ये यूट्यूब वीडियो ठीक वैसा ही है जैसा कि गुमराह करने वाले संदेश के साथ गुजरात का नाम लेकर अब ऑनलाइन शेयर किया जा रहा है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है कि वीडियो को 22 सितंबर 2018 को रिकॉर्ड किया गया था। ‘रानाघाट स्टेशन’ कीवर्ड के साथ फेसबुक और यूट्यूब पर सर्च किया तो पाया कि इस वीडियो को कई यूजर्स ने पोस्ट किया। दरअसल रेलवे अधिकारियों के साथ बात करने के बाद पुष्टि की कि दो हफ्ते पहले स्टेशन पर भारी भीड़ उमड़ी थी। दरअसल उसी दिन रेलवे और पुलिस में भर्ती की परीक्षा थी।

वीडियो में दिखाया गया स्टेशन रानाघाट ही है। रानाघाट ईस्टर्न रेलवे के सियालदाह डिवीजन के तहत आता है। यहां के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर रवि महापात्रा ने भी वीडियो के रानाघाट स्टेशन के होने की पुष्टि की। महापात्रा ने बताया, ‘23 सितंबर 2018 को राज्य पुलिस भर्ती परीक्षा देने के लिए बड़ी संख्या में आवेदक आए थे। ये वीडियो प्लेटफॉर्म नंबर 2 का है जहां रानाघाट सियालदाह लोकल ट्रेन आती है।’ सोशल मीडिया पर जो वीडियो गुजरात से प्रवासी मजदूरों के पलायन का बता कर शेयर किया जा रहा है, वो असल में पश्चिम बंगाल का है।

ये भी पढ़ें - जब बंदर ने फहराया सरकारी स्कूल में तिरंगा, देखें वीडियो

3/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement