Viral Photo And Video People Of Up Bihar Leaving Gujarat Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 28, 2020 6:17 am
Location
Advertisement

यूपी, बिहारी लोगों के गुजरात छोडने की तस्वीरें हो रही वायरल, जानिए क्या है सच

khaskhabar.com : गुरुवार, 18 अक्टूबर 2018 3:22 PM (IST)
यूपी, बिहारी लोगों के गुजरात छोडने की तस्वीरें हो रही वायरल, जानिए क्या है सच
गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हुए हमलों के मामले से जुड़ी तस्वीरें मिली है। इसमें कई लोगों को एक मालगाड़ी में जाते दिखाया गया है। दावा है कि ये बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग हैं जो हमले के डर से गुजरात छोड़ कर जा रहे हैं। इस तरह के पोस्टों के कैप्शन में बताया गया है, ‘इस ट्रेन को गौर से देखिए। ये ट्रेन कोई भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान से आने वाली ट्रेन नहीं है। यह ट्रेन मोदी सरकार के राज्य गुजरात से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व बिहार जा रही है। अगर फिर भी यूपी-एमपी और बिहार के भाजपा-कांग्रेस समर्थक को शर्म नहीं आती तो उसे डूब मरना चाहिए।’

लेकिन क्या सच में इस तस्वीर में दिख रहे लोग गुजरात छोडऩे वाले यूपी-बिहार के लोग हैं। इस बारे में गूगल करने पर अंग्रेजी अख़बार द हिंदू की एक रिपोर्ट का पता चलता है। उसमें इस तस्वीर को देखा जा सकता है। यह रिपोर्ट फरवरी 2011 की है। यानी सात साल पुरानी। सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे को झुठलाने के लिए यह काफी हैं। लेकिन जानते है कि आखिर इस तस्वीर का संबंध किस घटना से हैं।

रिपोर्ट से पता चलता है कि दरअसल यह तस्वीर गुजरात की नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के बलिया की है। फरवरी 2011 में वहां भारत-तिब्बत पुलिस बल की भर्ती के लिए कैंप लगे थे। तब देश भर से उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए वहां पहुंच गए थे। उनकी संख्या इतनी ज्यादा थी कि कई उम्मीदवार ट्रेनों की छतों पर बैठ कर पहुंचे थे। जब ट्रेनें स्टेशन पहुंचीं तो उतरने की जल्दी में वहां अफरा-तफरी मची गई। इसी दौरान दो ट्रेनों की छत से कुछ उम्मीदवार गिर पड़े। रिपोर्ट के मुताबिक इस भगदड़ में 19 लोगों की मौत हुई थी। यानी साफ है कि इसका गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

वायरल हो रहे वीडियो की असलियत...

ये भी पढ़ें - PICS-पांच ऎसे लोग जो कर देंगे हैरान

2/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement