This sea of Israel is not less than any wonder -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 16, 2018 8:19 pm
Location
Advertisement

इजराइल का ये समुद्र किसी अजूबे से नहीं कम.....

khaskhabar.com : बुधवार, 09 मई 2018 6:13 PM (IST)
इजराइल का ये समुद्र किसी अजूबे से नहीं कम.....
दुनियाभर में ऐसे कई प्राकृतिक अजूबे मौजूद हैं, जिनके बारे में शायद ही किसी ने सुना हो। आज हम आपको इजराइल के एक ऐसे ही सागर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि किसी अजूबे से कम नहीं है। इस प्राकृतिक अजूबे को देखने के लिए और फैमिली के साथ एंजॉय करने के लिए कई टूरिस्ट आते हैं। इसका कारण यह है इस समुद्र में घंटों तैरने के बाद भी कोई इंसान डूबता नहीं। आइए बताते है आपकों इसके बारे में कुछ ओर बातें।

इजराइल में मौजूद मृत सागर किसी अजूबे से कम नहीं माना जाता। मृत सागर दुनिया का सबसे छोटा और कम जगह पर फैला समुद्र है। यह समुद्र 48 मील लंबा, 15 मील चौड़ा और पृथ्वी की सतह से लगभग 1,375 फुट गहरा है। मृत सागर समुद्र तल से करीब 1388 फीट नीचे पृथ्वी के सबसे निचले बिंदु पर है।

वैसे तो हर समुद्र का पानी खारा होता है लेकिन इसका पानी दूसरे समुद्रों की तुलना में 33 प्रतिशत ज्यादा खारा है। यही कारण है कि इसका नाम मृत सागर पड़ा। दरअसल इसका पानी इतना ज्यादा खारा है कि इसमें न कोई जीव जीवित नहीं रह सकता लेकिन इसमें नहाने से कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। इस समुद्र में न डुबने के कारण यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बनाता जा रहा है। इसमें लोग गोते लगाकर खूब मजे लेते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement