This is the world most expensive jail, where so many crores are spent on a prisoner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 5, 2021 7:57 pm
Location
Advertisement

ये है दुनिया की सबसे महंगी जेल, जहां एक कैदी पर खर्च होते है इतने करोड़

khaskhabar.com : बुधवार, 09 जून 2021 2:04 PM (IST)
ये है दुनिया की सबसे महंगी जेल, जहां एक कैदी पर खर्च होते है इतने करोड़
जेल का नाम सुनते ही मन में कई तरह के विचार आते हैं। वहां की सुरक्षा, कैदियों के खाने-पीने की व्यवस्था कैसी होगी। परन्तु क्यूबा में एक ऐसी जेल है। जहां इन सब बातों को सोचने का कोई मतलब ही नहीं बनता है, क्योंकि यहां सिर्फ एक कैदी पर करोड़ों रुपये खर्च होते हैं। यही कारण है कि यह जेल दुनिया की सबसे महंगी जेल मानी जाती है।

बता दें जेल का नाम ग्वांतानमो बे जेल है। इस चर्चित जेल का यह नाम इस कारण पड़ा है, क्योंकि यह ग्वांतानमो खाड़ी के तट पर स्थित है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, इस जेल में फिलहाल 40 कैदी हैं और हर कैदी पर सालाना करीब 93 करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

इस जेल में लगभग 1800 सैनिक तैनात हैं। यहां सिर्फ एक कैदी पर लगभग 45 सैनिकों की नियुक्ति है। जेल की सुरक्षा में तैनात सैनिकों पर हर साल करीब 3900 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। अब आप इस बात को सोच रहे कि आखिरकार इस जेल में कैदियों को इतनी सुरक्षा क्यों दी जाती है? बता दें कि यहां कई ऐसे अपराधियों को रखा गया है, जो बेहद ही खतरनाक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 9/11 हमले का मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद भी इसी जेल में बंद है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement