These Places In India Know Interesting Facts On Dussehra-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 14, 2019 10:21 am
Location
Advertisement

Dussehra 2019 : UP से लेकर राजस्थान के इस गांव तक, यहां रावण के साथ होता है ऐसा...

khaskhabar.com : सोमवार, 07 अक्टूबर 2019 2:42 PM (IST)
Dussehra 2019 : UP से लेकर राजस्थान के इस गांव तक, यहां रावण के साथ होता है ऐसा...
नई दिल्ली। भारत की अनोखी परंपरा और त्योहार का देश कहा जाता है। कल यानी मंगलवार (08 अक्टूबर) को दशहरा है। देश के अलग-अलग राज्यों में रावण दहन किया जाएगा। हिंदू धर्म में रावण दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानकर हम दशहरे का त्योहार पूरे जोश के साथ मनाते हैं। आइए रावण से जुडी कुछ बातों के बारें में जानते है।

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के गांव में राक्षसराज रावण का मंदिर है। मध्यप्रदेश के ही मंदसौर नगर के खानपुरा क्षेत्र में रावण रूण्डी नाम के स्थान पर रावण की विशाल मूर्ति है। कहा जाता है रावण मंदसौर (दशपुर) का दामाद था। रावण की पत्नी मंदोदरी की वजह से ही दशपुर मंदसौर के नाम से जाना जाता है।

कर्नाटक के कोलार जिले में भी रावण की पूजा की जाती है। यहां के लोग रावण की पूजा इसलिए करते हैं क्योंकि वह भगवान शिव का भक्त था। यहां के मंडया जिले के मालवल्ली तहसील में रावण का मंदिर है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर के शिवाला में रावण का दशानन मंदिर है। दशानन मंदिर में रावण की पूजा शक्ति के प्रतीक के रूप में होती है। ये मंदिर 1890 में बनाया गया था। इसके द्वार साल में एक बार सिर्फ दशहरे की सुबह खोले जाते हैं। शाम को मंदिर के दरवाजे एक साल के लिए बंद हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement