The Untold Story Of Amrapali, The Journey From Nagar Vadhu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 5:07 pm
Location
Advertisement

आम्रपाली : जिसकी खूबसूरती ही बन गई श्राप, नगरवधू के रुप में हुई विख्यात...

khaskhabar.com : मंगलवार, 27 नवम्बर 2018 4:17 PM (IST)
आम्रपाली : जिसकी खूबसूरती ही बन गई श्राप, नगरवधू के रुप में हुई विख्यात...
कहते हैं कि शरीर की सुंदरता से क्या होता है, मन सुंदर होना चाहिए जबकि यह तर्क पूर्णत: सही नहीं लगता। मन की सुंदरता की पहली सीढ़ी देह की सुंदरता है। यूं तो हर औरत अपने आप में सुंदर है। लेकिन सुंदरता की बात करें तो एक ऐसी महिला थी जिसकी सुंदरता का दीवाना पूरा नगर था। उसकी सुंदरता के चर्चे दूर-दूर तक हुआ करती थी। जिस महिला की बात कर रहे है उसे किसी नाम की पहचान की जरूरत नहीं है।

दरअसल उस महिला का नाम था आम्रपाली। इतिहास के पन्नों में नगरवधू आम्रपाली का बेहद खूबसूरत नारी के नाम से जिक्र होता है। इतिहासकार बताते है कि उसकी बड़ी-बड़ी आंखे, उसके चेहरे की सुंदर काया, और शरीर की आकर्षक बनावट को जो कोई देखता वो उसमें खो जाता था। उस स्त्री को देखकर ऐसा लगता था जैसे ईश्वर ने उसे बड़ी मेहनत और लगन से बनाया हो।

इतिहास की वो स्त्री आज भी आम्रपाली के नाम से विख्यात है। हर नारी की खूबसूरती उसके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देती है लेकिन आम्रपाली के साथ आखिर ऐसा क्या हुआ कि उसकी सुदंरता ही उसके लिए अभिशाप बन गई। एक नारी की खूबसूरती को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। आम्रपाली को नगरवधू यानि वेश्या बनने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ऐसे कहलाई वो आम्रपाली...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/6
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement