The girl reached Patna from London by car, there is a twist in the news-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:31 am
Location
Advertisement

कार से लंदन से पटना पहुँची लडक़ी, खबर में है ट्विस्ट

khaskhabar.com : शनिवार, 07 मई 2022 4:53 PM (IST)
हम अक्सर लम्बी दूरी के यात्रियों के बारे में कुछ-न-कुछ पढ़ते रहते हैं। अक्सर भारत भ्रमण में निकलने वाले व्यक्ति मोटर साइकिल या साइकिल का सहारा लेते हैं और यात्रा करते हैं। लेकिन अगर कोई सात समंदर पार करके कार द्वारा भारत स्थित बिहार की राजधानी पटना पहुँच जाए तो आश्चर्य होना स्वाभाविक है। सोशल मीडिया पर एक समाचार और वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि लंदन से एक लडक़ी कार द्वारा पटना पहुँच गई। इस समाचार में एक रोचक ट्विस्ट है वह यह कि लडक़ी बिहार की राजधानी पटना नहीं बल्कि लंदन से करीब 600 किमी दूर एक शहर है पटना वहाँ पहुँची। यह शहर स्कॉटलैंड में स्थित है। इस शहर का नाम बिहार की राजधानी पटना के नाम पर ही रखा गया है। लडक़ी ने इसका एक वीडियो यू-ट्यूब पर शेयर किया है। जिसमें उसने अपनी जर्नी के बारे में विस्तार से बताया है।
लंदन से पटना का सफर
यूट्यूब पर शेयर किए गए अपने वीडियो में लडक़ी ने बताया कि कैसे सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर वो पटना पहुंची। लडक़ी के मुताबिक, उसने अपने सफर की शुरुआत लंदन के Milton Keynes से की। करीब 7 घंटे की जर्नी में उन्होंने कई जगह स्टॉप लिए और रात होने पर Moniaive नामक स्कॉटिश गाँव में रात बिताई। सुबह होने पर वो East Ayrshire के Patna के लिए निकल पड़ी। घंटे भर के सफर के बाद वो अपने गंतव्य यानी कि पटना पहुँच गयी। अपने वीडियो में लडक़ी ने बताया कि पटना में लगभग 2000 लोग रहते हैं। करीब 220 साल पहले William Fullarton नाम के एक रईस शख्स ने इस जगह का नाम पटना रखा था।

दरअसल,William के पिता ब्रिटिश आर्मी में थे और कुछ समय के लिए वो बिहार के पटना में पोस्टेड थे। ऐसे में William का बचपन बिहार में भी गुजरा था। उसी के याद में उन्होंने स्कॉटलैंड में एक गांव बसाया और उसका नाम भी पटना रखा। बिहार का पटना जहाँ गंगा नदी के किनारे बसा है, वहीं स्कॉटलैंड का पटना दून नदी के किनारे स्थित है। स्कॉटलैंड के पटना के लोग बिहार के पटना के बारे में भलीभांति परिचित हैं। स्कूलों में इसके बारे में पढ़ाया जाता है। इस वीडियो को Ashar&Abiha नाम के youtube चैनल पर अपलोड किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement