Such a railway station, where one part of the train was in Rajasthan and the other part was in Madhya Pradesh.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2022 4:01 pm
Location
Advertisement

एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां ट्रेन का एक हिस्सा राजस्थान तो दूसरा हिस्सा मध्य प्रदेश में होता है

khaskhabar.com : सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 9:21 PM (IST)
एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां ट्रेन का एक हिस्सा राजस्थान तो दूसरा हिस्सा मध्य प्रदेश में होता है
जयपुर। सुनने में यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन राजस्थान में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां खड़ी ट्रेन का आधा हिस्सा ही राज्य में होता है।
यह स्टेशन भवानी मंडी है, जहां ट्रेन का इंजन एक राज्य में और गार्ड कोच (ट्रेन का सबसे पिछला हिस्सा) दूसरे राज्य में खड़ा होता है।
राजस्थान के झालावाड़ जिले का यह अनोखा रेलवे स्टेशन दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन पर स्थित है। यहां के प्लेटफॉर्म पर जब भी कोई ट्रेन आकर खड़ी होती है तो उसका इंजन यानी ट्रेन का अगला हिस्सा राजस्थान में होता है, जबकि गार्ड का कोच पड़ोसी मध्य प्रदेश में होता है।
राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा पर स्थित भवानी मंडी स्टेशन की अन्य कई खासियतें हैं।
जहां एक ओर राजस्थान का नाम प्रदर्शित करने वाला एक बोर्ड है, वहीं दूसरे छोर पर लगा बोर्ड मध्य प्रदेश को प्रदर्शित करता है।
रेलवे स्टेशन इसलिए भी अद्वितीय है, क्योंकि यहां आने वाले अधिकांश लोग अपने टिकट बुक कराने के लिए मध्य प्रदेश के निवासी के रूप में अपना परिचय देते हैं, लेकिन टिकट कार्यालय राजस्थान में है।
रेलवे स्टेशन ही नहीं, इस क्षेत्र में ऐसे कई घर हैं, जिनके सामने के दरवाजे मध्य प्रदेश के भैसोदामंडी शहर में खुलते हैं, जबकि पिछला दरवाजा भवानी मंडी में खुलता है।
अधिकारियों के अनुसार, नशीली दवाओं के तस्कर इस शहर की भौगोलिक स्थिति को भुना रहे हैं, क्योंकि जब पुलिस उनका पीछा कर रही होती है तो वे एक राज्य से दूसरे राज्य में गायब हो जाते हैं।
2018 में बनी बॉलीवुड कॉमेडी फिल्म 'भवानी मंडी टेसन' ने इस शहर की अलग कहानी बयां की है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement