Sisters create 10 feet long environmental rakhi for Rakshabandhan festival-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:54 pm
Location
Advertisement

Tiranga Rakhi : महोबा में छात्राओं ने बनाई 10 फुट लंबी 'तिरंगा राखी'

khaskhabar.com : बुधवार, 14 अगस्त 2019 1:07 PM (IST)
Tiranga Rakhi : महोबा में छात्राओं ने बनाई 10 फुट लंबी 'तिरंगा राखी'
महोबा। भारत को हमेशा से विभिन्न प्रकार की सभ्यताओं वाला देश माना गया है यहां सभी तीज त्योहार अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से मनाए जाते है। इन्ही त्योहारों से अगर हम पर्यावरण को बचाने का संदेश दें तो ये हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक वरदान की तरह साबित हो सकता है। ऐसा ही संदेश उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) की छात्राओं और शिक्षिकाओं ने मिलकर दिया है।

उत्तर प्रदेश में महोबा में एक विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसमें पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया है। रक्षाबंधन के दिन यह राखी शहर के सबसे बुजुर्ग वृक्ष को बांधी जाएगी। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) की प्रधानाचार्या सरगम खरे ने मंगलवार को बताया, "विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने मिलकर 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसके जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है।"

उन्होंने कहा, "वृक्ष हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी नहीं बच पाएगा। यह पर्यावरणीय तिरंगा राखी बुधवार को महोबा शहर के आल्हा चौक पर खड़े सबसे बुजुर्ग पीपल के वृक्ष को बांधी जाएगी।"

खरे ने कहा, "इस राखी में विभिन्न पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है और खास बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी बनाई गई है। लोग वृक्ष लगाना आसान समझते हैं, लेकिन उन्हें संरक्षित करना भी बेहद जरूरी है।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement