khap Panchayats In Bihar : Woman tied to pole and tonsured-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 2:21 pm
Location
Advertisement

khap Panchayats In Bihar : अजब पंचायत ने गजब कानून से दी सजा

khaskhabar.com : मंगलवार, 23 जुलाई 2019 1:25 PM (IST)
khap Panchayats In Bihar : अजब पंचायत ने गजब कानून से दी सजा
समस्तीपुर। बिहार के समस्तीपुर जिले में घुमंतू खानाबदोश कुररियाड़ महासंघ की पंचायत इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। इन तस्वीरों के देख कर सहसा ये अंदाजा लगा सकते हैं कि बिहार में भी खाप पंचायत (khap Panchayats) है। बिहार के समस्तीपुर जिले में कुरेड़ी समाज की खाप पंचायत कानून व्यवस्था के लिए चुनौती (Karori Community Khap Incident In Bihar) बन गई है।

तस्वीर देखने से यह प्रतीत होता है कि कुरेड़ी समाज (Karori Community Khap Incident In Bihar) में देश का कानून नहीं बल्कि अपना कानून और अदालत है। अगर कोई दोषी हुआ तो ऑन द स्पॉट सजा दी जाती है। इस जाति का पंचायत साल में एक बार होती है। पांच दिवसीय महापंचायत रविवार को समस्तीपुर से सटे शंभूपट्‌टी गाछी में शुरू हुई।

इस पंचायत (निजी अदालत) में इस समुदाय के निजी कानून और न्यायिक प्रक्रिया के तहत दोषियों को सजा दी गई। इसे लेकर कई तस्वीर और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें दोषियों को अजीब तरीके से सजा दी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि रविवार को समस्तीपुर के समीप लगे इस पंचायत में (A Large Number Of People Were Gathered At The Panchayat To Witness The So-Called Punishment) चार मामलों का निपटारा किया गया, जिसमें दोषी को खंभे से बांधकर कोड़ा से पीटना, उल्टा कर खंभे से लटकाने और महिलाओं के सिर के बाल काटकर उसके चहरे पर कालिख लगाने तक की सजा दी गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement