Hungry Pennsylvania snake rescued after swallowing almost half of own body Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:03 am
Location
Advertisement

जब अपनी ही बॉडी खाने पर उतारू हुआ सांप, जानिए दिलचस्प मामला...

khaskhabar.com : बुधवार, 14 अगस्त 2019 2:46 PM (IST)
दरअसल, पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) में एक सांप के अभयारण्य में एक किंगस्नेक को उससे ही बचाया गया, क्योंकि उसने अपनी ही आधी पूंछ निगल ली। फॉरगॉटन फ्रेंड रेप्टाइल सैंक्चुअरी के जेसी रोथेकर (Jesse Rothacker) ने कहा कि बचाव कर्मचारियों ने शुक्रवार को किंगस्नेक को खुद को ही खाते हुए देखा था। किंग्सनेक अन्य सांपों को खाने के लिए जाना जाता है, हालांकि इस सांप ने अपनी पूंछ निगल ली। कभी-कभी वे गलती से अपनी ही पूंछ को खाना समझकर निगल लेते हैं, जब वे अपनी पूंछ को काट लेते हैं तो उन्हें अपनी गलती का एहसास होता है। लेकिन इस सांप को ऐसा नहीं लगा।

सांप के खुद को निगलने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो रहा है। रोथेकर (Rothacker) सांप को बचाने के लिए कई तरीके आजमाता है लेकिन सांप अपने शरीर का और ज्यादा हिस्सा निगल लेता है। रोथेकर ने सांप को नर्वस करने के लिए उसकी नाक पर थपथपाया। उन्होंने बताया कि जब सांप घबरा जाता है, तो वह खाना बंद कर देता है। हालांकि, सांप को थपथपाने का कोई फायदा नहीं हुआ। फिर उन्होंने अपने हाथों का उपयोग कर उसकी पूंछ को सांप के दांतों से निकालने की कोशिश की, जिसके बाद आखिरकार किंगस्नेक अपनी पूंछ को छोड़ देता है। रोथेकर ने बताया कि सांप ने अपने शरीर का लगभग आधा हिस्सा निगल लिया था।

इस वीडियो को अब तक 51,000 से अधिक बार देखा गया है। 9 अगस्त को शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 200 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। बता दें कि किंगस्नेक पूरे संयुक्त राज्य (United States) में पाए जाते हैं और अन्य सांपों को खाने के लिए जाने जाते हैं। किंगस्नेक के जहर से कॉपरहेड वेनम दवाई बनाई जाती है। रोथेकर ने कहा कि हम नियमित रूप से किंग्सस्नेक का निरिक्षण करते रहते हैं, लेकिन ऐसी घटना एक सेकेण्ड के लिए हुई होगी। लेकिन यह हमारे लिए 15 साल के इतिहास में पहली बार है कि एक किंग्सस्नेक को खुद को खाने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया।

ये भी पढ़ें - नानी ने दिया नातिन को जन्म! जानिए,कैसे हुआ ये

2/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement