hookah treatment in clinic-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2019 5:52 am
Location
Advertisement

यहां हुक्का पीकर ठीक होते हैं मरीज, जानिए कैसे!

khaskhabar.com : शुक्रवार, 04 मई 2018 12:50 PM (IST)
यहां हुक्का पीकर ठीक होते हैं मरीज, जानिए कैसे!
उज्जैन। यह तो हम सब जानते है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन जो व्यक्ति पहले से बीमार हों उनके लिए तो यह किसी जहर से कम नहीं होता हैं। लेकिन एक ऐसी जगह है जहां पर मरीजों को दवाइयों के रूप में हुक्का पीने के लिए दिया जाता है।

जी हां, आप शायद यकीन ना करें लेकिन यह सच है। दरअसल मध्यप्रदेश के उज्जैन में ‘शासकीय स्वशासी धन्वन्तरि आयुर्वेद महाविद्यालय’ नाम का एक आयुर्वेदिक अस्पताल है जहां के मरीजों को हुक्का पीने को दिया जाता है। इसके पीछे वजह भी काफी दिलचस्प है। अस्पताल का मानना है कि हुक्का पीने से कई लाइलाज बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

हुक्के में दवाई के तौर पर जड़ीबूटियां...

हालांकि यहां पर तंबाकू वाला हुक्का नहीं दिया जाता बल्कि इसमें तंबाकू की जगह पर जड़ीबूटियों का इस्तेमाल होता है। बताया जाता है कि इन जड़ीबूटियों का धुआं सीधे शरीर के अंदर जाता है और मरीज को फायदा होता है। इस अस्पताल के डॉक्टर बताते हैं कि उनके पास देश के अलग-अलग हिस्सों से इलाज करवाने के लिए मरीज आते हैं और उनको इलाज से लाभ भी मिलता है। डॉक्टरों ने दावा किया कि उनके अस्पताल का हुक्के पीने से दमा, जुखाम के अलावा फेफड़ों से जुड़ी हुई कई लाइलाज बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement