hanging pillar in lepakshi temple-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:26 pm
Location
Advertisement

आज भी पहेली है ये मंदिर, हवा में झूलता है एक खंभा

khaskhabar.com : रविवार, 07 जुलाई 2019 3:36 PM (IST)
आज भी पहेली है ये मंदिर, हवा में झूलता है एक खंभा
दुनिया में बहुत ही रोचक जगह हैं। ऐसी ही रोचक जगहों में से एक है आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में स्थित 'लेपाक्षी मंदिर'। अनंतपुर एक छोटा गांव है। यह गांव विजयनगर शैली से निर्मित कलात्मक मंदिरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। पौराणिक कहानियों की वजह से भी और मंदिर में दिखते चमत्कारों की वजह से भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस मंदिर को विजयनगर के राजाओं ने बनवाया था। इस मंदिर में सबसे अद्भुत है इसका एक खंभा जो हवा में झूलता रहता है।

हैंगिंग पिलर टेम्पल...
लेपाक्षी मंदिर को 'हैंगिंग पिलर टेम्पल' के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर कुल 70 खम्भों पर खड़ा है जिसमे से एक खम्भा जमीन को छूता नहीं है बल्कि हवा में ही लटका हुआ है। इस एक झूलते हुए खम्भे के कारण इसे 'हैंगिंग टेम्पल' कहा जाता है। यह खंभा भी पहले जमीन से जुड़ा हुआ था। इस मंदिर के बीचों बीच एक नृत्य मंडप है।

इस मंडप पर कुल 70 पिलर यानी खंभे मौजूद हैं, जिसमें से 69 खंभे वैसे ही हैं, जैसे होने चाहिए। मगर एक खंभा दूसरों से एकदम अलग है, वो इसलिए क्योंकि ये खंभा हवा में है। यानी इमारत की छत से जुड़ा है, लेकिन जमीन के कुछ सेंटीमीटर पहले ही खत्म हो गया। बदलते वक्त के साथ ये अजूबा एक मान्यता बन चुका है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई इंसान खंबे के इस पार से उस पार तक कोई कपड़ा ले जाए, तो उसकी मुराद पूरी हो जाती है।

कुछ लोगों ने सोचा कि शायद मंदिर की इमारत का वजन बाकी के 69 खंभों पर होगा, इसलिए एक खंभे के हवा में झूलने से कोई फर्क न पड़ता हो, लेकिन कहा जाता है कि अंग्रेजी हुकूमत के दौर में कुछ यही थ्योरी एक ब्रिटिश इंजीनियर हैमिल्टन ने भी दी थी। कहा जाता है कि 1902 में उस ब्रिटिश इंजीनियर ने मंदिर के रहस्य को सुलझाने की तमाम कोशिशें कीं। इमारत का आधार किस खंभे पर है ये जांचने के लिए उस इंजीनियर ने हवा में झूलते खंभे पर हथौड़े से वार किए।

इस मंदिर के रहस्य के सामने ब्रिटिश इंजीनियर के वैज्ञानिक तर्क भी बेमानी साबित हुई, क्योंकि इस खंभे पर हुए वार से करीब 25 फीट दूर मौजूद कुछ खंभों पर दरारें आ गईं। यानी ये साफ हो गया कि इमारत का सारा वजन यानी इमारत का आधार इसी खंभे पर टिका है, जिसे छेड़ने से पूरी इमारत धराशाई हो सकती है। लिहाजा वो इंजीनियर भी इन्हीं सवालों के साथ लौट गया, कि आखिर हवा में झूलते खंभों के सहारे कोई इमारत कैसे खड़ी रह सकती है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की मान्यता है की इसके नीचे से कपड़ा निकलने से सुख-समृद्धि में बृद्धि होती है।

यहीं गिरे थे घायल होकर जटायु...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement