Give birth, donot delay, let babies cries be heard : Serbia wants baby boom-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:28 pm
Location
Advertisement

सरकार की यहां के कपल से अपील, देरी मत करो, बच्चे पैदा करो!

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 दिसम्बर 2018 3:36 PM (IST)
सरकार की यहां के कपल से अपील, देरी मत करो, बच्चे पैदा करो!
नई दिल्ली। दुनिया के कई देश आबादी बढऩे की समस्या से परेशान हैं, वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां जनसंख्या को बढाने के लिए सरकार ने अनोखे कदम उठा रही है। इन्हीं में से सर्बिया नाम का एक देश है। इस देश की आबादी 70 लाख हो गई है। इसलिए अब आबादी बढ़ाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। यहां की सरकार ने यहां कपल से की गई अपील- ‘देरी मत करो, बच्चे पैदा करो!’ हाल ही में सर्बिया में आबादी बढ़ाने के लिए नया नारा शुरू किया गया है।

देरी मत करो, बच्चे पैदा करो! एक दूसरा नारा है, ‘चलो बच्चों की किलकारियां सुनें।’ दूसरी ओर, देश की महिलाओं का कहना है कि उन्हें आबादी बढ़ाने के लिए बेहतर सहयोग चाहिए ना कि महज प्रेरणादायक शब्द। सर्बिया में बहुत लोग देश छोडक़र जा रहे हैं और इसके साथ जन्म दर भी तेजी से गिर रही है। देश में औसतन हर दो परिवार में तीन बच्चे हैं जो यूरोप में सबसे कम है और इससे सर्बिया की आबादी गिरकर 70 लाख लोगों पर पहुंच गई है।

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 2050 तक सर्बिया की आबादी और 15 फीसदी तक कम हो सकती है। कम बच्चे पैदा करने की प्रवृत्ति को दूर करने के लिए सर्बियाई अधिकारियों ने अनेक प्रस्ताव दिए है इसमें जून में घोषित एक योजना भी शामिल है।

योजना के अनुसार उन इलाकों में कम मंजिलों वाले मकान बनेंगे जहां बच्चों की दर कम है। राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने कहा कि यह एक अध्ययन पर आधारित है जिसमें पता चला है कि दो से चार मंजिला घरों में रहने वाले दंपतियों में बच्चे पैदा करने की दर दोगुना ज्यादा है। इसके अलावा महिलाओं को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के वास्ते नए मातृत्व देखभाल कानून पारित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement