Denied bank loan, man puts up his kidney on sale-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 8, 2020 12:00 am
Location
Advertisement

बैंक से लोन नहीं मिला तो युवक ने किया ऐसा, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

khaskhabar.com : शनिवार, 24 अगस्त 2019 3:06 PM (IST)
बैंक से लोन नहीं मिला तो युवक ने किया ऐसा, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल
सहारनपुर। बैंक से रोजगार के लिए लोन नहीं मिलने पर एक युवक ने कुछ ऐसा किया जिसके बाद सोशल मीडिया में चर्चाएं होने लग गई। जी हां, एक राष्ट्रीयकृत बैंक द्वारा कर्ज न दिए जाने पर 30 वर्षीय एक युवक ने अपना गुर्दा (Kidney) बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश में सहारनपुर में जगह-जगह पोस्टर लगाए और सोशल मीडिया का भी सहारा लिया।

खबरों के मुताबिक, राम कुमार नामक युवक पेशे से किसान (Farmer Ram Kumar) है। उसने कर्ज प्राप्त करने और व्यवसाय शुरू करने के अवसर को बढ़ाने के लिए डेयरी फार्मिग और पशुपालन पर एक सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है, इनमें से एक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) (PMKVY) के तहत शामिल है।

कुमार ने कहा कि खेती उनकी आजीविका का साधन है, लेकिन पांच सदस्यों (बीवी और चार बच्चे) के इस परिवार का भरण-पोषण करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है। कुमार के मुताबिक, ‘औसतन, मैं हर महीने 3000 कमा लेता हूं। जब मुझे लोन नहीं मिला तो लोगों ने मुझे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक कोर्स करने की सलाह दी और इसलिए मैंने वह किया।’

साल 2007 में कुमार ने हरियाणा के अंबाला में सरकारी सुअर प्रजनन फार्म में एक महीने के ट्रेनिंग कोर्स को पूरा किया। साल 2016 में उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तहत डेयरी फार्मिग में एक सप्ताह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा किया। इसके बाद, साल 2018 में कुमार ने प्रधानमंत्री योजना के तहत डेयरी किसान/उद्यमी के लिए एलिजिबिटी टेस्ट में भी सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए, लेकिन इन सबके बाद भी उन्हें लोन देने से मना कर दिया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement