Atlantic and Pacific oceans joining at a point in mid ocean but do not mix each other-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 22, 2021 4:50 am
Location
Advertisement

आपस में मिलते हैं दो महासागर-पानी नहीं होता मिक्स, यह है कारण

khaskhabar.com : शनिवार, 21 अप्रैल 2018 2:24 PM (IST)
आपस में मिलते हैं दो महासागर-पानी नहीं होता मिक्स, यह है कारण
प्रकृति की गोद में ना जाने कितने राज छुपे हुए है जिनके बारे में आज तक पता नहीं लगाया जा सका है। इन रहस्यों को देखने के बाद कोई इन्हें कुदरत का करिश्मा कहता है वहीं विज्ञान अपने तर्क के आधार पर ऐसा होना बताती है। ऐसी ही एक जानकारी आज हम आपको बताने जा रहे है जो आपको हैरान कर देगी। वैसे तो आपने एक नदी का दूसरी नदी के साथ मिलना सुना और देखा भी होगा। लेकिन क्या आपने कभी किसी समुद्र को आपस में मिलते हुए कहीं देखा है। अब सोचिये की अगर एक विशाल समुद्र, किसी दूसरे विशाल समुद्र से मिलते होंगे, तो नजारा क्या होता होगा। लेकिन सचमुच एक ऐसी जगह है जहां दो विशाल समुद्र आपस में मिलते है।
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हिन्द महासागर और प्रशांत महासागर अलास्का की खाडी में मिलते हैं, लेकिन इनका पानी आपस में नहीं मिलता।
इस जगह आप दोनों समुद्रों के पानी में अंतर साफ देख सकते है। दिलचस्प बात यह है कि दो रंगों का पानी एक जगह आने के बावजूद मिक्स नहीं होता और अपना अलग-अलग रंग बनाए रखता है। ग्लेशियर से निकलने वाले पानी का रंग नीला और महासागरों से आने वाला पानी गहरा नीला होता है। इसलिए ये अंतर आसानी से देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement