At the time of brain tumor surgery, the patient chanted Gayatri Mantra, the video went viral-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 28, 2021 7:23 pm
Location
Advertisement

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के समय मरीज ने जपा गायत्री मंत्र, वीडियो वायरल

khaskhabar.com : बुधवार, 11 अगस्त 2021 6:28 PM (IST)
ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के समय मरीज ने जपा गायत्री मंत्र, वीडियो वायरल
जयपुर। अस्पताल में सर्जरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक मरीज गायत्री मंत्र का जाप करते हुए ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी करवा रहा है। रोगी को पूरी तरह से बेहोश किए बिना ट्यूमर को मस्तिष्क से हटाते हुए देखा जा रहा है। मरीज को सर्जरी से पहले सिर्फ लोकल एनेस्थीसिया दिया गया। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर मरीज से बातचीत भी करते दिखे।

चार घंटे तक चले इस ऑपरेशन के दौरान मरीज लगातार गायत्री मंत्र का जाप करता रहा।

एक निजी अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. के.के. बंसल ने मीडिया को बताया कि चुरू निवासी 57 वर्षीय रिधमल राम को बार-बार मिर्गी के दौरे पड़ते थे। इस वजह से कुछ देर के लिए उनकी आवाज भी चली गई। जांच से पता चला कि ब्रेन के स्पीच एरिया में ट्यूमर है। ट्यूमर ऐसी स्थिति में था कि सर्जरी के कारण मरीज की आवाज भी जा सकती थी और लकवा होने का भी खतरा था। ऐसे में ब्रेन सर्जरी करते समय मरीज को होश में रखने का फैसला किया गया।

वीडियो में सर्जरी के दौरान डॉक्टर मरीज से कुछ देर बात करते नजर आते हैं। वे कभी मरीज को राम-राम का जाप करने के लिए कहते हैं तो कभी एक फल का नाम पूछते हैं।

डॉक्टरों की टीम ने सिर में दो इंच का चीरा लगाकर सीयूएसए (कैव्रिटॉन अल्ट्रासोनिक सर्जिकल एस्पिरेटर) और माइक्रोस्कोप की मदद से ट्यूमर को बाहर निकाला।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement