2-year-old weighing 45 kg undergoes weight-loss surgery in Delhi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:58 am
Location
Advertisement

45 किलो वजन वाले 2 साल के बच्चे की दिल्ली में सर्जरी हुई

khaskhabar.com : बुधवार, 04 अगस्त 2021 09:01 AM (IST)
45 किलो वजन वाले 2 साल के बच्चे की दिल्ली में सर्जरी हुई
नई दिल्ली। दिल्ली के एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने 41.5 के बॉडी मास इंडेक्स के साथ, 45 किलोग्राम वजन वाले 2 साल के मोटे बच्चे की जीवन रक्षक बेरिएट्रिक सर्जरी सफलतापूर्वककी। 2 साल के बच्चे का वजन 12 से 15 किलोग्राम के बीच होता है। चूंकि बच्चों के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी दुर्लभ है, इस मामले को एक दशक से अधिक समय में भारत में सबसे कम उम्र की बेरिएट्रिक सर्जरी रोगी कहा जा सकता है। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पडपड़गंज के डॉक्टरों ने कहा कि प्रक्रिया को एक चिकित्सा आपात स्थिति के रूप में आयोजित किया जाना था।

जन्म के समय बच्चे का वजन 2.5 किलोग्राम था और उनका वजन सामान्य था। हालांकि, जन्म के तुरंत बाद उनका वजन तेजी से बढ़ने लगा और छह महीने में उनका वजन 14 किलो हो गया।

उसका वजन अगले डेढ़ साल में उत्तरोत्तर बढ़ता गया, 2 साल और 3 महीने में 45 किलोग्राम तक पहुंच गया।

उसकी हालत इस हद तक बिगड़ गई कि उसने नींद के दौरान सांस लेने में कई रुकावटों के साथ महत्वपूर्ण ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया विकसित किया और वह अपनी पीठ के बल लेटकर सोने में असमर्थ थी। वह 1 साल और 10 महीने की उम्र से व्हीलचेयर से बंधी हुई थीं।

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक एंड रोबोटिक सर्जरी के एचओडी डॉ विवेक बिंदल ने एक बयान में कहा कि जबकि बच्चों में बेरिएट्रिक सर्जरी की निचली आयु सीमा 12-15 वर्ष है, उनके मामले में सर्जरी एक मेडिकल इमरजेंसी थी। हमने बाल रोग विशेषज्ञों, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और परिवार के साथ विस्तृत चर्चा की, साथ ही लेने से पहले साहित्य की गहन समीक्षा की।

बिंदल ने कहा कि उसके मामले में सबसे बड़ी चुनौती एक छोटे बच्चे में इस तरह की प्रक्रिया के किसी भी रेफरल साहित्य या तकनीकी वीडियो की अनुपलब्धता थी। इसके अलावा, स्टेपलर और उपकरण वयस्कों के लिए डिजाइन किए गए हैं। 2 साल के बच्चे में पेट की गुहा बहुत छोटा है, चाहे उसका वजन कुछ भी हो। इसके अतिरिक्त, बच्चों में रक्त की मात्रा बहुत कम होती है।

बच्चे की लेप्रोस्कोपिक गैस्ट्रिक स्लीव सर्जरी और स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी की गई, जहां पेट के एक हिस्से को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है।

प्रक्रिया रोगियों को परिपूर्णता की भावना देती है और उनकी भूख को कम करती है, जिससे वजन कम होता है और स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार होता है। यह इस तथ्य के कारण है कि नई पेट की थैली सामान्य पेट की तुलना में छोटी मात्रा रखती है और भोजन की मात्रा को कम करती है।

डॉक्टरों ने कहा कि प्रक्रिया के बाद, बच्ची बिना किसी समस्या के पर्याप्त तरल पदार्थ और नरम आहार लेने में सक्षम हो गई है।

डॉ राजीव उत्तम एसोसिएट डायरेक्टर पीडियाट्रिक्स, एचओडी पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर ने कहा कि हमें गैर-आक्रामक श्वसन समर्थन की उम्मीद थी, उसने सौभाग्य से कोई श्वसन समझौता नहीं दिखाया और वह काफी सहज थी, ऑपरेशन के बाद। सर्जरी के कुछ दिनों के भीतर उसकी स्लीप एपनिया बेहतर हो गई, और उसे केवल चार दिनों के बाद आईसीयू से बाहर स्थानांतरित किया जा सकता है।

सर्जरी के बाद, ख्याति को बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को बनाए रखते हुए धीरे-धीरे अपना वजन कम करने के लिए एक विशेष आहार पर रखा गया है। उसके अगले साल वजन कम होने और एक सामान्य वयस्क के रूप में विकसित होने की उम्मीद है। क्लिनिकल टीम द्वारा उनकी कड़ी निगरानी की जाएगी। डॉक्टरों ने कहा कि उसके अंगों में ताकत बनाने में मदद करने के लिए उसका पुनर्वास भी किया जा रहा है ताकि वह चलना शुरू कर सके।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement